भारत

दुनिया का 14वां सबसे अमीर शहर बना मुंबई, लंदन को मिला पहला स्थान

मुंबई
नई दिल्ली. मुंबई भारत का सबसे अमीर शहर तो है ही, साथ ही यह दुनिया के भी 15 सबसे अमीर शहरों में शामिल है. वहीं इंग्लैंड की राजधानी लंदन दुनिया का सबसे अमीर शहर है. न्यू वर्ल्ड नामक एक रिपोर्ट आई है जिसमें दुनिया के सबसे अमीर शहरों की सूची जारी की गई है. इस सूची में भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई की रैंक 14वीं है. मुंबई में लोगों के पास 820 अरब डॉलर की संपत्ति है.
वहीं लंदन में लोगों के पास 2700 अरब डॉलर की संपत्ति है जो दुनिया के किसी भी शहर के पास नहीं है. लंदन की रैंक पहली है. अमेरिका का शहर न्यूयार्क 2600 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया का दूसरा सबसे अमीर शहर बना हुआ है. वहीं जापान की राजधानी टोकियो के लोगों के पास 2200 अरब डॉलर की संपत्ति है और यह तीसरे नंबर पर है.
मुंबई में 4500 करोड़पति रहते हैं और यहां 28 अरबपति भी हैं. रिपोर्ट में चीन की राजधानी बीजिंग की संपत्ति 1900 अरब डालर है यह शहर दुनिया का चौथा सबसे अमीर शहर है. चीन का ही एक और शहर शंघाई 1800 अरब डालर की संपत्ति के साथ पांचवें नंबर पर है. भारत का सिर्फ एक मुंबई ही ऐसा शहर है जो इस सूची में जगह बना पाया है. हांगकांग, सिंगापुर, शिकागो, टोरंटो, फ्रैंकफर्ट, लॉस एंजलिस और पेरिस जैसे अमीर शहरों को भी इस सूची में जगह मिली है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Popular News

To Top