इन तरीकों से कभी दूर नहीं होगा आपका पार्टनर

नई दिल्ली। एक सच्चे साथी की तलाश हर एक इन्सान को होती है और इस दौर में एक सच्चा साथी मिलना बहुत मुश्किल होता है। आपके जीवन में कोई भी रिश्ता हो जो आपके विश्वास की कसौटी पर खरा उतरता हो तो उसे अपने आप से कभी दूर नहीं करना चाहिए। चाहे वो आपका प्यार हो या आपका कोई दोस्त।  इस रिश्ते को बचाने के लिए अगर आपको कभी झुकना भी पड़े तो अपने इगो को साइड में रखें और अपने साथी से बात करने की कोशिश करें।

सच्चा साथी मिलना बहुत मुश्किल होता है

अगर हम बात करें लव रिलेशनशिप की तो आज कल जितनी जल्दी ये रिश्ते जुड़ते हैं उतनी ही जल्दी ये टूट भी जाते हैं। इसकी मुख्य वजह होती है कि हम इन्हें बचाने की कोशिश नहीं करते हैं। अगर आपका भी रिश्ता ब्रेकअप की कगार पर है तो ये काम करने से शायद आपका रिश्ता बच सकता है।

बातों से मिटाएं अपने बीच की दूरी – कहा जाता है कि बात करके हर मनमुटाव को दूर किया जा सकता है क्योंकि जिन रिश्तों के बीच खामोशी आ जाती है वहां रिश्ते टूटने की ज्यादा संभावनाएं होती हैं। लेकिन ये बात जानते हुए भी जब भी हमारे बीच कोई भी मनमुटाव होता है तो हम सबसे पहले बात करना बंद कर देते हैं। रिश्तों को नज़रअंदाज़ करना ही हमारे ब्रेकअप की वजह बन जाता है। इसीलिए जब भी आपके दोनों के बीच ऐसी कोई मनमुटाव की स्थिति उतपन्न हो तो अपने अहम को छोड़कर सामने वाले से बात करने की कोशिश करें जिससे कि आप सामने वाले की बातों को समझ सकें और उन्हें अपनी बातें समझा सकें।

बदलाव को अपनाएं- बदलाव प्रकृति का नियम है और इसे आपको भी समझने की जरूरत है क्योंकि ज्यादातर रिश्ते इसी शिकायत में टूट जाते हैं कि उनके पार्टनर पहले जैसे नहीं रहे। जबकि हम यह भूल जाते हैं कि उनमें आए बदलाव के साथ-साथ हमारी खुद की जिंदगी में और लाइफस्टाइल में भी कई बदलाव आते हैं जिसे हमारा पार्टनर पूरी तरह से अपनाता है।

प्यार करने की वजह को दें अहमियत- आप भूल जाते हैं कि आज आप जिस व्यक्ति को इतना नापसंद कर रहे हैं और उनसे रिश्ता तोड़ने की सोच रहे हैं, उनसे आप कभी बहुत ज्यादा प्यार किया करते थे और यही वजह थी कि आप दोनों ने एक रिश्ते में होने का फैसला लिया था। इसलिए जब भी कोई मनमुटाव की स्थिति आए तो प्यार करने की उस वजह को जरूर याद करें। इससे आप पर हावी हुआ गुस्सा शांत होगा और आप चीज़ों को और बेहतर तरीके से समझ पाएंगे।

उनके बिना जिंदगी को करें इमैजिन- ब्रेकअप को रोकने का सबसे कारगर तरीका है अपने पार्टनर के बिना जिंदगी को इमैजिन करना। क्योंकि जब आप उस पल के बारे में सोचेंगे तो आपको उस व्यक्ति की अहमियत का अंदाज़ा होगा और आपको एहसास होगा कि उस व्यक्ति के होने से आपकी जिंदगी में क्या फर्क आया है जो उनके जाने के बाद फिर से बदल जाएगा।

फिल्मी दुनिया से बाहर निकलें- फिल्मों में अकसर दिखाया जाता है कि रिलेशनशिप में प्यार 50-50 होता है जबकि प्यार के मामले में ऐसा कोई भी गणित काम नहीं करता है। अगर आपको अपना रिश्ता बचाना है तो आपको इस बेतुकी बात से बाहर निकलकर अपनी तरफ से पूरा प्यार देना होगा और इस रिश्ते को बचाने की कोशिश करनी होगी। याद रखें ये रिश्ता आपका है तो इसे आप ही बचा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको खुद के साथ ईमानदार होना होगा। रिश्ता बहुत ही अनमोल होता है, इसे इतनी आसानी से अपनी जिंदगी से ना जानें दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *