उत्तराखंड विस चुनाव: पुलिस प्रशासन चुनाव के लिए तैयार

देहरादून: चुनाव की तारीखों के एलान होने के बाद जहाँ तैयारियों को लेकर सभी राजनीतिक दलों में हलचल मची हुई है, वहीं पुलिस प्रशासन ने तैयारियां करनी शुरू कर दी है। प्रशासन ने नैनीताल जिले की 6 विधानसभाओ को 84 सैक्टर, और 31 जोन में बांट दिया है जिनमें पांच राजपत्रित अधिकारी, 12 निरीक्षक, 117 उपनिरीक्षक, 117 हेड कांस्टेबल, 834 कांस्टेबल व 1817 होमगार्ड व पीआरडी जवानो की तैनाती की गयी है।

हो चुका टीमों का गठन

इसके अलावा चार कम्पनी पीएसी और 12 कम्पनी सीआरपीएम की मांग भी की गयी है। जबकि हर विधानसभा में तीन सदस्यीय फलाइंग स्क्वायड और छह सदस्यीय संर्विलांस टीमों का भी गठन किया गया है।

एसएसपी नैनीताल जनमेजय खडूरी ने बताया कि चुनाव प्रभावित करने वाले दस लोगों के खिलाफ गुण्डा एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है। जबकि छह लोगों के खिलाफ चालान किया है। वहीं आचार संहिता लागू होने के साथ ही लोगों के लाइसेंसी हथियार भी जमा किए जा रहे हैं।

फुंक चुका चुनावी बिगुल

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी, गोवा, उत्तराखंड, मणिपुर और पंजाब राज्य में चुनाव होने हैं। बता दें कि उत्तराखंड 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव 15 फरवरी को होगा। साथ ही आयुक्त ने बताया कि उतराखंड में मतदान एक ही चरण में होगा।