…तो इस लिए साल के आखिरी में होते हैं सबसे ज्यादा ब्रेकअप

नई दिल्ली। साल के आखिरी महीने में ब्रेकअप की ज्यादा खबरें सुनने को मिलती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा कपल्स दिसंबर के महीने में ही ब्रेकअप क्यों करते हैं? दरअसल, इस बात की जानकारी देते हुए कई सायकॉलजिस्ट्स ने अपनी राय दी है। उनके अनुसार, दिसंबर में ब्रेकअप होने के पीछे कई कारण हैं। चलिए आज हम उन वजहों से आपको रूबरू कराते हैं जिसकी वजह से दिसंबर के महीने में लव कपल्स अपने पुराने प्यार को बाय-बाय कहना ज्यादा सही समझते हैं।

कपल्स

कपल्स दिसंबर के महीने में ही ब्रेकअप क्यों करते हैं

सायकॉलजिस्ट्स के अनुसार, आम तौर पर लोग नये साल से नई शुरुआत करना चाहते हैं इसलिए न्यू इयर से पहले वे पुराने रिश्तों से किनारा कर लेते हैं। कई लोग अपने पार्टनर का न्यू इयर खराब नहीं करता चाहते हैं इसलिए वे दिसंबर में ही अलग होने का फैसला कर लेते हैं। अगर आप किसी अब्यूजिव या एकतरफा रिश्ते में हैं तब भी आपके साल के आखिरी महीने में ब्रेकअप करने के आसार बढ़ जाते हैं क्योंकि आप अगले साल भी पुराने दर्द में नहीं जीना चाहते।

एक अच्छी बात यह है कि दिसंबर में ब्रेकअप करने के बाद लोग जल्दी मूव ऑन कर पाते हैं। इंटरनेट सर्फिंग और डेटिंग वेबसाइट्स के आंकड़ों पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि जनवरी में इनका ट्रैफिक पीक पर होता है। पुराने रिश्ते से निकलने के बाद लोग दूसरों को आजमाना चाहते हैं और खुद को एक और मौका देना चाहते हैं।

वैसे आप चाहे जिस कैटेगरी में आते हैं, आपके पास खुश होने की वजहें कम नहीं हैं। अगर हाल ही में ब्रेकअप हुआ है तो खुश होइए क्योंकि आप बाकी लोगों की तुलना में जल्दी मूवऑन कर लेंगे। अगर सिंगल हैं तब तो कोई डर ही नहीं। न्यू इयर में नये लोगों से मिलिए और उन्हें अपनी जिंदगी में शामिल कीजिए। अगर हाल ही में रिलेशनशिप में आए हैं तो साथ में नया साल बिताने की तैयारियों कीजिए। और हां, अगर आज ही ब्रेकअप हुआ है तो भी फिक्र मत कीजिए। दोस्तों के साथ शानदार ब्रेकअप पार्टी कीजिए और फुल वॉल्यूम में गाना चलाइए, ‘मेरे सैंया जी से आज मैंने ब्रेकअप कर लिया’!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *