मोदी सरकार का ऐलान: नोटबंदी और जीएसटी का साथ बदल देगा देश की तस्‍वीर

नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसलों के दौर से गुजर रहा देश इस साल के अंत तक अपनी रफ्तार में दौड़ने लगेगा। जिसके बाद देश की अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने के लिए जीएसटी और अन्‍य कई फैसले लिए जाएंगे।

सरकारी अफसर ने मोदी और नीता अंबानी की इस फोटो को लेकर सोशल मीडिया पर उड़ाया मज़ाक

यह कथन हमारे देश के वित्‍तमंत्री अरुण जेटली का है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि 2017 के सितम्‍बर तक जीएसटी लागू हो जाएगा। वहीं इस साल के अंत तक नोटों की तंगी दूर हो जाएगी। 500 एवं 2,000 रुपये के नोट छापे जा रहे हैं, जिस वजह से आगामी 30 दिसंबर तक बाजार में पर्याप्त नकदी हो जाएगी। शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान जेटली ने कहा कि नोटबंदी के बाद पर्याप्त मात्रा में नए नोट छापे जा रहे हैं।

ट्विटर ने बनाया जन आक्रोश दिवस का भर्ता, जनता ने ट्वीट कर किया तिरस्कार!

इनमें 500 एवं 2,000 रुपये के बड़े नोट भी हैं। इसलिए इस साल के अंत तक नोटों की तंगी दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से पहले जितनी मात्रा में नोट चलन में थे, उतने नोट जारी करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि अब बड़े नोटों के छापने पर जोर है। इसके साथ ही देश में डिजिटल करेंसी का प्रसार बढ़ रहा है।

वीडियो | कुशीनगर रैली: ‘;हम भ्रष्टाचार बंद करने में लगे हैं, वो भारत बंद करने में लगे है’

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि जीएसटी लागू होने के बाद देशभर में व्यापार करना आसान होगा और सामान भी सस्ते होंगे जिसका सीधा फायदा आम जनता को मिलेगा। भुवनेश्वर में ‘इंडियन इकोनॉमी- द न्यू नार्म’ विषय पर आयोजित सेमिनार में बोलते हुए जेटली ने कहा जीएसटी से टैक्स की चोरी करना भी मुश्किल होगा और लोग ईमानदारी से टैक्स भरेंगे।

वहीं नोटबंदी के निर्णय की जबरदस्त वकालत करते हुए उन्होंने कहा इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लग जाएगी और डिजिटल ईकोनॉमी को मजबूती मिलेगी जिससे कालाधन रखना लोगों के लिए मुश्किल हो जाएगा। नोटबंदी से बाहर आया छुपा हुआ धन जेटली ने कहा कि जीएसटी और नोटबंदी के बाद देश की अर्थव्यवस्‍था में अमूल चूल बदलाव देखने को मिलेगा।