सीएम अखिलेश 30 नवम्बर को पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क का शिलान्यास करेंगे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 30 नवंबर को यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में स्थापित किए जा रहे पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क प्रा.लि. का शिलान्यास करेंगे। यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि 455 एकड़ क्षेत्र में स्थापित किए जा रहे इस पतंजलि पार्क से प्रदेश में 1600 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इसके कार्यशील होने के बाद 8,000 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा, जबकि लगभग 80,000 लोगों को परोक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

पतंजलि पार्क

पतंजलि पार्क हर्बल उत्पाद,पशु आहार दुग्ध उत्पाद जैसे सेंटर्स बनाये जाएंगे

इस पतंजलि पार्क के अंतर्गत कृषि आधारित उत्पादों, खाद्य उत्पाद, हर्बल उत्पाद, पशु आहार दुग्ध उत्पाद एवं औषधीय उत्पाद की इकाइयां तथा रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना की जाएगी।

पतंजलि पार्क में स्थापित की गई खाद्य प्रसंस्करण इकाई प्रतिदिन 400 टन फल एवं सब्जियों का प्रसंस्करण करेगी, जबकि इसमें जैविक गेहूं का इस्तेमाल करते हुए प्रतिदिन 750 टन आटा भी तैयार किया जाएगा। इस पार्क की स्थापना से इस क्षेत्र की ऊसर एवं कम उपजाऊ जमीनों में ज्वार, बाजरा एवं मोटे अनाजों के उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे किसानों की सकल आय में वृद्धि होगी।