बीजेपी मकर संक्रांति तक जारी करेगी उम्मीदवारों की लिस्ट, कांग्रेस अंतिम रूप देने में जुटी

देहरादून: निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया, जिसके मुताबिक मतदान की प्रक्रिया चार फरवरी को शुरू होकर आठ मार्च को समाप्त होगी। चुनावी बिगुल बजते ही अब राज्य की दोनों बड़ी पार्टियां कांग्रेस और बीजेपी को अब उम्मीदवारों के नाम की घोषणा का इंतजार है। उत्तराखंड बीजेपी इकाई को मकर संक्रांति पर प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने की उम्मीद है। वहीं, कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की लिस्ट को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है। किसी भी वक्त नामों की घोषणा कर सकती है।

मकर संक्रांति तक उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी बीजेपी

उत्तराखंड प्रदेश इकाई के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि टिकटों को लेकर विधानसभावार सर्वे कराया जा रहा है, जो लगभग पूरा हो गया है। मकर संक्रांति पर अपेक्षित पहली लिस्ट में अधिकतर मैदानी क्षेत्रों के प्रत्याशियों के नाम रहेंगे। इसके बाद दूसरी सूची पर्वतीय क्षेत्रों के उम्मीदवारों की हो सकती है। उन्होंने यह भी कहा है कि टिकट की दावेदारी को लेकर कई कार्यकर्ता सीधे केंद्र में दस्तक दे रहे हैं, लेकिन इनके ट्रैक रेकॉर्ड पर फीडबैक प्रदेश से ही मांगा गया है। केंद्र में अच्छी पैठ के बावजूद टिकट बंटवारे में सर्वे के नतीजे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

प्रत्याशियों की सूची को अंतिम रूप देने में जुटी कांग्रेस

उधर, कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की लिस्ट को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है। स्क्रीनिंग कमेटी की बुधवार देर शाम दिल्ली में हुई बैठक के बाद गुरुवार रात को हुई मुख्यमंत्री हरीश रावत और प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय की मौजूदगी में बैठक में पार्टी की नई शर्त पर खरा उतरने वाले दावेदारों के आवेदनों पर विचार किया गया है। स्क्रीनिंग कमिटी की इस बैठक ने सिटिंग-गेटिंग के फॉर्म्युले पर सहमति जता दी है।