मोदी करेंगे हरनी हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरनी हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन करने के लिए शनिवार को वड़ोदरा जाएंगे. उन्होंने कहा कि वह शहर में 8000 से अधिक दिव्यांगों को कृत्रिम अंग और अन्य उपकरण बांटने के कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे.

मई 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह मोदी की पहली वड़ोदरा यात्रा होगी. पिछले लोकसभा चुनाव में मोदी वड़ोदरा और वाराणसी दोनों सीटों से निर्वाचित हुए, लेकिन उन्होंने वाराणसी सीट से अपनी सदस्यता बरकरार रखने का फैसला किया.
गुजरात सूचना विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘वड़ोदरा में शनिवार दोपहर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री पहले शहर के हवाई अड्डे पर नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे और उसके बाद नवलाखी मैदान में दिव्यांग शिविर में हिस्सा लेंगे.’’
कुल 160 करोड़ रुपये की लागत से बना आधुनिक टर्मिनल 18 हजार 120 वर्ग मीटर में फैला है और 700 यात्रियों को प्रति घंटे (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) हैंडल कर सकता है. इसपर 18 चेक इन काउन्टर होंगे. हवाई अड्डा वड़ोदरा के बाहरी हिस्से में हरनी क्षेत्र में स्थित है.’’
कार्यक्रम के बाद मोदी नवलाखी मैदान जाएंगे जहां 8000 से अधिक दिव्यांगों के बीच कृत्रिम अंग, तिपहिया साइकिल और अन्य सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे.
सरकार की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि कार्यक्रम को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, कानपुर के भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एएलआईएमसीओ) और वड़ोदरा जिला प्रशासन ने संयुक्त रूप से आयोजित किया है.
यह पिछले तीन महीने में अपने गृह राज्य में मोदी की चौथी यात्रा होगी. वहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.
गत 17 सितंबर को अपने 66 वें जन्मदिन पर मोदी ने दाहोद के आदिवासी जिले में विभिन्न सिंचाई और पेयजल परियोजनाओं का उद्घाटन किया था. उन्होंने दक्षिण गुजरात के नवसारी में दिव्यांग शिविर में हिस्सा लिया था.