लाइफस्टाइल

ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपको खूबसूरत नहीं बनाते, नुकसान पहुंचाते हैं

ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल

मुंबई। आप अपने डेली लाइफ में ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। ऑफिस जाते वक़्त कॉलेज या पार्टी में जाएं आप बिना मेकप कहीं बाहर नहीं निकलती लेकिन क्या आपको पता है ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपके चेहरे और बॉडी को कितना नुकसान पहुंचाता है। जी हां यह ब्यूटी प्रोडक्ट जितना आपको खूबसूरत बनाता है उतना ही खतरनाक भी है आज हम आपको कुछ ऐसे ही ब्यूटी प्रोडक्ट से रूबरू कराने जा रहे हैं।

 

ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें सोंच समझ कर

हर कोई इन ब्यूटी प्रोडक्ट के बारे में इतना बढ़ा-चढ़ा कर प्रस्तुत करता है कि ग्राहक उसके दीवाने हो जाते हैं। उनका ध्यान इस ओर बिलकुल भी नहीं जाता कि इन ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल से हमारी त्वचा और शरीर पर क्या असर पड़ेगा। दरअसल, यह ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए यह ध्यान रखें कि इनका प्रयोग कभी-कभी ही करें। ये हैं वो ब्यूटी प्रोडक्ट जिनका उपयोग कम से कम करना चाहिए।

1 विटामिन A युक्त सनस्क्रीन: एक ताज़ा अध्ययन के हिसाब से आपको विटामिन A युक्त सनस्क्रीन का उपयोग करने से बचना ही चाहिए। इसका कारण यह है कि जब विटामिन A सूरज के संपर्क में आता है तो वह कोशिकाओं में कैंसर पैदा कर सकता है। रेटिनॉल (पशुओं में पाया जाने वाला विटामिन A) हमेशा रात में लगाने वाली क्रीम में प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसका प्रयोग दिन में नहीं करना चाहिए। इसीलिए आपको विटामिन A युक्त सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करना चाहिए।

2 त्वचा की सफाई करने वाले ब्रश: सफाई करने वाले ब्रश हम सब को इसलिए इतने पसंद होते हैं क्योंकि वो हमारी त्वचा और शरीर से धूल और गन्दगी को बिलकुल साफ़ कर देते हैं। लेकिन इनके अधिक प्रयोग से त्वचा पर दाने और खुजली होने की सम्भावना होती है। इन ब्रशों के रेशे बहुत कड़े होते हैं जिससे त्वचा में रूखापन और सूजन आने की सम्भावना होती है। अतः यह ज़रूरी है कि इनका प्रयोग ना करें। अगर आप प्रयोग कर रही हैं तो इनको समय-समय पर बदलती रहें।

3 सूखे शैम्पू: आपके सिर की त्वचा को स्वस्थ और सूखा रखने के लिए ये सूखे शैम्पू एक अच्छा विकल्प है। यदि आप अपने बालों में शैम्पू नहीं करना चाहते तो इन सूखे शैम्पू से आप अपने बालों से तेल हटा सकते हैं। लेकिन आपको यह सूखे शैम्पू बहुत बहुत अधिक उपयोग नहीं करने चाहिए क्योंकि इनको बहुत अधिक इस्तेमाल करने से सिर के केश छिद्र बंद हो सकते हैं। इसके कारण बालों में रक्त का संचार रुक सकता है। जिसके कारण आपके बाल पतले हो सकते हैं और झड भी सकते हैं। इसीलिए अपने बालों को स्वस्थ बनाए रखने के ज़रूरी है कि सूखे शैम्पू के इस्तेमाल के अगले दिन बालों को आपके रोज के शैम्पू से ज़रूर धो लें जिससे बालों में मौजूद रसायन निकल जाएँ।

4 सिलिकॉन प्राइमर: त्वचा की खामियां छुपाने के लिए सिलिकॉन प्राइमर एक बहुत प्रसिद्द उत्पाद है। लेकिन सिलिकॉन युक्त प्राइमर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा बहुत खराब हो सकती है। सिलिकॉन से आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं जिससे आपकी त्वचा पर मुंहांसे और झाइयाँ पड़ सकती हैं।

5 लिक्विड लिपस्टिक: सौदर्य प्रसाधनों की दुनिया में लिक्विड लिपस्टिक एक चमत्कारी उत्पाद है लेकिन इसका प्रयोग आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है। बहुत अधिक लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ अस्वस्थ और रूखे हो जाते हैं। लिपस्टिक के कारण होंठ कट-फट भी जाते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि लिक्विड लिपस्टिक बहुत देर तक ना लगाए रखें और जब भी आप इसे साफ़ करें, उसके बाद अपने होठों पर नारियल तेल से मसाज ज़रूर कर लें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Popular News

To Top