इन सरल उपायों से घटाए चेहरे की चर्बी


चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं हालाँकि कई बार चेहरे पर जमा फैट चेहरे की सुंदरता फीका कर देता है। कई बार मोटे गाल, डबल चिन और आई बैग्स चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं और इन्हें ठीक कर पाना आसान भी नहीं होता है। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है तो आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके लिए कारगर हो सकते हैं।

* अगर आप चेहरे के फैट को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए फेशियल एक्सरसाइज इस्तेमाल कर सकते हैं। फेशियल फैट को कम करने के लिए आप लिप पुलअप, चिन लिफ्ट, फिश लिप, नेक कर्ल अप और एयर ब्लोइंग जैसी फेशियल एक्सरसाइज कर सकते हैं।

* पानी पीने से हमारे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं और इससे शरीर का एक्सट्रा फैट भी कम होता है। जी हाँ और इसका असर चेहरे पर भी नजर आता है। इसी के साथ भरपूर मात्रा में पानी पीने से चेहरे की चमक बरकरार रहती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है।

* अगर आप अपने चेहरे की चर्बी को छांटना चाहते हैं तो नमक का सेवन कम करें। कहा जाता है ज्यादा नमक से शरीर में सोडियम के कारण पानी ठहरने लगता है और ऐसे में विषैले तत्व शरीर से ठीक से बाहर नहीं निकल पाते और शरीर फूलने लगता है। 

* अल्कोहल मोटापा बढ़ाती है। इसके चलते फेशियल फैट भी बढ़ता है। इसी के साथ ही व्यक्ति को समय से पहले कई बीमारियां घेर लेती हैं। 

* ब्रेड, कुकीज, पास्ता, पेस्ट्री, पिज्जा और मिठाइयां आदि आपके चेहरे का फैट बढ़ाने का काम करते हैं। इन सभी को खाने की आदत छोड़ दीजिए।

* अगर चेहरे के फैट को कम करना है तो इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें। नींद पूरी न होने से तनाव बढ़ता है और इसके कारण मोटापा बढ़ता है।