नए साल के पहले दिन बनाये स्पंजी रसगुल्ले


साल 2022 का आगाज हो चुका है। ऐसे में आज कई लोग संदेश के माध्यम से एक-दूजे को नए साल की बधाई देंगे तो कई लोग एक-दूजे के घर जाकर नए साल की बधाई देंगे। ऐसे में अगर आप नए साल की मीठी शुरुआत करना चाहते हैं तो रसगुल्ले के साथ कर सकते हैं। आज हम लाये हैं स्पंजी रसगुल्ले बनाने की विधि। नए साल के मौके पर स्पंजी रसगुल्ले बनाकर आप सभी को खुश कर सकते हैं। आइए बताते हैं।

स्पंजी रसगुल्ले बनाने के लिए सामग्री-
फुल क्रीम दूध 
नींबू का रस 
अरारोट
इलायची पाउडर
चीनी

स्पंजी रसगुल्ले बनाने की विधि- सबसे पहलेदूध को उबाल लें। फिर बाद गैस बंद करके उसे थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसके बाद दूध में नींबू का रस डालकर मिला लें। ऐसा करने से दूध फट जाएगा। इसके बाद आप फटे हुए दूध को साफ कपड़े में छानकर खोया को ठंडे पानी डाल दें। ऐसा करने से रसगुल्लों में नींबू का स्वाद नहीं आएगा। अब आप एक कपड़े में बंधे हुए दूध को निचोड़कर सारा पानी निकाल लें। इसके बाद कपड़े से सूखा हुआ पनीर निकाल लें और हाथों से मैश करते हुए आटे की तरह गूंध लें। इसके बाद पनीर में आरारोट मिलाकर चिकने आटे की तरह गूंध लें और फिर इसे गोल शेप में बाॅल का आकार दे दीजिए।

रसगुल्लों की चाशनी बनाने के लिए एक भगोने में चीनी और 2 कप पानी डाल कर गैस पर गर्म करने रख दें। अब चाशनी में उबाल आने के बाद, प्लेट में रखे तैयार रसगुल्ले इसमें डाल दें। उसके बाद भगोने को एक प्लेट से ढक दें। अब रसगुल्ला और चाशनी तेज आंच पर 15 से 20 मिनिट तक पकाएं। वहीं कुछ देर में चाशनी गाढ़ी होने लगेगी, तो उसमें एक बड़े चम्मच से थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते रहें। इस दौरान ध्यान रखें कि चाशनी में हमेशा उबाल आता रहे। इस तरह चाशनी में सिर्फ 1 से 2 कप तक पानी डालें, और खुशबू के लिए उसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें। आप देखेंगे रसगुल्ले पकने के बाद फूल कर दुगने हो जाएंगे, तब गैस बंद कर दें।