रोज शंख बजाना से होते हैं चौकाने वाले लाभ, जानिए…..


हिन्दू धर्म में लोग शंख को काफी महत्व देते हैं और हर पूजा में इसे बजाय जाता है। शंख बजाने से भगवान खुश होते हैं लेकिन इससे सेहत को और अन्य भी कई चौकाने वाले फायदे होते हैं। आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

शंख के चमत्कारिक फायदे

– धार्मिक ग्रंथों में लिखा हुआ है कि भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों ही शंख धारण करते हैं। कहा जाता है जिस घर में शंख होता है, वहां इन दोनों भगवान की कृपा रहती है। 

– ऐसी मान्यता है कि माता लक्ष्मी को शंख बेहद प्रिय हैं। ऐसे में धनवान बनने के लिए शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी की पूजा करने के बाद शंख बजाने से घर में सुख-समृद्दि आती है।

– ऐसा माना जाता है कि शंख में जल भरकर माता लक्ष्मी और शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 

– कहते हैं घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए शंख में जल भरकर पूरे घर में छिड़कने से बड़ा लाभ होता है।

– कहा जाता है शंख बजाने से फेफडों में मजबूती आती है। ऐसे में अस्‍थमा के मरीज को नियमित रूप से शंख बजाने से लाभ दिखेगा। 

– ऐसा भी कहते हैं कि, हड्डियों संबंधी समस्‍या से पीड़ित लोगों को शंख में रखा हुआ पानी पीना चाहिए। जी दरअसल ऐसा करने से बहुत राहत मिलती है। 

– मान्यता है कि जिन घरों में वास्‍तु दोष मौजूद होते हैं, वहां नियमित रूप से शंख बजाने से वास्‍तु दोष नष्‍ट होते हैं। ऐसे में लोगों के सुख में वृद्धि होती है।

– धार्मिक ग्रंथों के अनुसार जिस घर में शंख होता है वहां लक्ष्मी जी का वास होता है। जी दरअसल शंख को लक्ष्मी जी का भाई बताया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि शंख की उत्पत्ति लक्ष्मी जी की तरह उत्पन्न हुई थी। 

– वैज्ञानिकों का मानना है कि शंख की आवाज से वातावरण में मौजूद जीवाणुओं-कीटाणुओं का नाश हो जाता है।