सुरंग समेत आधा दर्जन परियोजनाओं से दिल्ली समेत इन राज्यों के लोगों को सफर होगा आसान


नई दिल्ली, नया साल दिल्ली को कुछ हद तक जाम से मुक्ति दिलाने आ रहा है। इस साल के शुरुआती महीनों में दो बड़े इलाके जाम से मुक्त होंगे। फरवरी तक शुरू होने वाली प्रगति मैदान सुरंग सड़क जहां आइटीओ को जाम से मुक्ति दिलाएगी, वहीं आश्रम अंडरपास इस इलाके के जाम को दूर करेगा। ढांचागत विकास की बात करें, तो नए साल में सड़क व फ्लाईओवर के अलावा कई अन्य निर्माणाधीन परियोजनाएं पूरी हो रही हैं। इससे कई इलाकों में यातायात जाम से राहत मिलेगी। अगर सबकुछ ठीक रहा तो कई परियोजनाएं पहली तिमाही में ही पूरी हो सकती हैं।

नए साल में सड़कों से संबंधित परियोजनाओं के अलावा महिला सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना भी शामिल है। पहली तिमाही में एक लाख 40 हजार और सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएंगे। पिछले आठ महीने में जीएसटी व वैट की मद में सरकार के खजाने में 27,769 करोड़ रुपये आए हैं। हालांकि इसमें केंद्र से मिलने वाली क्षतिपूर्ति भी शामिल है। इससे दिल्ली में ढांचागत विकास की निर्माणाधीन परियोजनाओं के काम में तेजी आने की उम्मीद है।

प्रगति मैदान सुरंग सड़क

प्रगति मैदान सुरंग सड़क परियोजना प्रमुख रूप से शामिल है। आइटीओ इलाके को जाम मुक्त बनाने वाली इस परियोजना को जनता को समर्पित करने की तारीख बढ़ चुकी है। 26 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इसे जनता को समर्पित करने की योजना है। सुरंग सड़क के साथ ही बन रहे छह अंडरपास भी जनता को समर्पित किए जाएंगे। यह परियोजना प्रगति मैदान पुनर्विकास योजना के तहत अस्तित्व में आई है। इसके पूरा होने से आइटीओ इलाके में जाम से जूझ रहे लोगों को राहत मिलेगी। इसके तहत प्रगति मैदान सुरंग सड़क, मथुरा रोड सिग्नल फ्री कारिडोर और रिंग रोड-भैरों मार्ग अंडरपास योजना पर काम हो रहा है। अब इसे हर हाल में जनवरी के दूसरे सप्ताह तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इंडिया गेट से रिंग रोड पर आने-जाने वाले वाहन चालक इस सुरंग सड़क का उपयोग कर सकेंगे।

आश्रम चौक अंडरपास पर खत्म होगी जाम की समस्या

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता खेमचंद ने बताया कि जनवरी के आखिर या फरवरी से आश्रम चौराहे पर जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। अंडरपास का काम जनवरी तक पूरा होने की उम्मीद है। जगतपुर में बन रहा अंडरपास भी इसी साल शुरू हो जाएगा।

बेनीतो हुआरेज मार्ग अंडरपास अप्रैल में खुलेगा

बेनितो हुआरेज मार्ग पर बन रहा अंडरपास अप्रैल में खोल दिया जाएगा। इस मार्ग से सेंट मार्टिन मार्ग सीधे जा सकेंगे। यहां से सेंट मार्टिन मार्ग और एयरपोर्ट की तरफ रिंग रोड पर भी जा सकेंगे। अंडरपास से एयरपोर्ट की ओर से आने वाले वीआइपी मूवमेंट को रिंग रोड पर राव तुलाराम फ्लाईओवर के नीचे लगने वाले जाम से राहत मिलेगी। एयरपोर्ट से आकर दाहिने मुड़ने वाला यातायात अंडरपास से सेंट मार्टिन मार्ग होते हुए निकल जाएगा। राव तुलाराम फ्लाईओवर के नीचे के यातायात को भी कम किया जा सकेगा।

फ्लाईओवरों का अब नहीं सुनाई देगा शोर

फ्लाईओवरों से गुजरने वाले वाहनों का शोर अब आसपास रहने वाले लोगों को नहीं सुनाई देगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग 13 से अधिक फ्लाईओवरों पर नए तरीके के ध्वनि अवरोधक (साउंड बैरियर) लगवाएगा। इस योजना पर 200 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च होने का अनुमान है। कोरोना की दूसरी लहर के चलते इस योजना में विलंब हुआ है, अब फिर से योजना पर काम शुरू किए जाने की तैयारी की जा रही है।

,