अगर तय होते-होते टूट जाता है विवाह तो जरूर अपनाए ये उपाय

नया साल आने वाला है। ऐसे में कई लोगों को इस साल से बहुत उम्मीदें हैं। कई लोग इस साल शादी के बंधन में बंधने के बारे में सोच रहे हैं। वहीं कई लोग हैं जिनके रिश्ते होने के बाद भी टूट जा रहे हैं और शादी हो नहीं पा रही है। तो हम आपको आज बताने जा रहे हैं लाल किताब के कुछ ऐसे उपाय जो आप नए साल में करेंगे तो आपकी शादी होकर ही रहेगी।


* लाल क‍िताब के अनुसार अगर आपके विवाह के लिए योग वर या वधु न म‍िल पा रहे हों तो कभी भी लोहे के बने बिस्तर पर न सोएं। इसी के साथ ध्यान दें कि विवाह योग्य युवक-युवत‍ियों को कभी भी अपने बिस्तर के नीचे लोहे की चीजें नहीं रखनी चाह‍िए और साफ-सफाई का भी ध्‍यान रखना चाह‍िए।

* लाल क‍िताब में बताया गया है कि शीघ्र व‍िवाह के लिए हर बृहस्पतिवार को और हर पूर्णिमा के दिन वट वृक्ष की परिक्रमा जरूर करें। जी हाँ, कम से कम 108 बार परिक्रमा करना चाहिए। इसी के साथ ही वट वृक्ष, पीपल और केले के पेड़ में भी जल देना चाहिए। कहते हैं ऐसा करने से विवाह के योग्य जल्दी बनते हैं। 

* लाल किताब के अनुसार बृहस्पतिवार को देवगुरु बृहस्पति की पूजा करें और दो आटे के पेड़े पर थोड़ी सी हल्दी लगाकर उसे गाय को खिला दें। इसके अलावा अगर आप चाहे तो आप चने की दाल के साथ गुड़ भी खिला सकते हैं।

* लाल किताब के अनुसार गुरुवार के दिन अपने नहाने के पानी में थोड़ी सी हल्दी डालकर नहाएं। इसी के साथ ही पीला भोजन ग्रहण करें। ऐसा माना जाता है कि इससे विवाह के योग्य बलवान होते हैं। 

* लाल किताब के अनुसार लड़कियों को बृहस्पतिवार के दिन सूर्य उगने से पहले कुश के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए और इस दौरान आप पर किसी की नजर न पड़े। ऐसा करने से विवाह योग बनने लगते हैं।

* लाल किताब के अनुसार अगर लड़की की शादी का र‍िश्‍ता बार-बार तय होते-होते टूट जाता हो तो शिवजी की पूजा करनी चाहिए। जी हाँ और इसके लिए 5 नारियल शिवलिंग के आगे रख कर ‘ऊं श्रीं वर प्रदाय श्री नमः’ मंत्र का पांच माला जप कराना चाहिए। वहीं इसके बाद नारियल शिवलिंग पर चढ़ा दें। वहीं अत‍ि शीघ्र विवाह के लिए लड़के या लड़की को श‍िवल‍िंग पर कच्चा दूध, बिल्व पत्र, अक्षत और कुमकुम चढ़ाकर पूजा करनी चाह‍िए।