महाराष्ट्र: 10 मंत्री और 20 विधायक कोरोना पॉजिटिव, अजीत पवार ने कही यह बात

मुंबई, महाराष्ट्र में कोरोना और ओमिक्रोन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र के 10 मंत्री और 20 विधायक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शनिवार यह जानकारी दी। उन्होंने लोगों से संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कोविड प्रतिबंधों का पालन करने की अपील की। भीमा कोरेगांव युद्ध के स्मारक विजय स्तंभ पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद यहां पत्रकारों से बात करते हुए अजीत पवार ने कहा कि मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि उन्हें यह समझने की जरूरत है कि राज्य में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप हमें अपने विधानसभा सत्र को केवल पांच दिनों के लिए कम करना पड़ा। इतना छोटा शीतकालीन सत्र रखने के बावजूद हमने 20 से अधिक विधायकों और सरकार के 10 मंत्रियों को कोविड-19 से संक्रमित होते देखा है।

लगेंगी सख्त पाबंदियां

लाकडाउन के बारे में पूछे जाने पर अजित पवार ने बताया कि जहां तक ​​लाकडाउन या पाबंदियों की बात है तो चीफ मिनिस्ट्रियल लेवल पर टास्क फोर्स के साथ बैठक हो चुकी है। लाकडाउन के बारे में निर्णय लेने के लिए हमें यह देखना होगा कि दैनिक आधार पर संक्रमण किस दर से बढ़ रहा है। यदि रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ने लगती है तो अनिच्छा से समय आ जाएगा कि सरकार प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंधों पर और सख्त निर्णय ले, लेकिन मैं चाहता हूं कि ऐसी स्थिति न आए। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सभी को राज्य सरकार और प्रशासन द्वारा बताए गए नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा, चाहे वह किसी भी तरह के कार्यक्रम और कार्यक्रम हों। उन्होंने कहा कि भीड़ को कम करना होगा। कोविड का यह नया रूप लोगों को तेजी से और तेज गति से संक्रमित कर रहा है। कोविड-19 के ओमिक्रोन वैरिएंट के प्रतिकूल प्रभाव की चेतावनी देते हुए अजीत पवार ने कहा कि अतीत में हम सभी ने दूसरी लहर में एक बड़ी कीमत चुकाई थी, जहां हमने अपने कुछ करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों को खो दिया था। सरकार के लिए, हर जीवन मायने रखता है। हमारा प्रयास हर एक को बचाना है। राकांपा नेता ने कहा कि कुछ राज्यों ने पहले ही रात में सख्ती कर दी है और दिन में प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में मुंबई और पुणे में कोविड संक्रमण अधिक देखा जाता है और जो अंततः अन्य स्थानों पर भी फैल रहा है, हमें इसे रोकने की आवश्यकता है। इस बीच, भारत ने पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22775 नए मामले सामने आए और 406 लोगों की मौत हुई है।

मुंबई और महाराष्ट्र में बढ़े मामले

महाराष्ट्र में शुक्रवार को ओमिक्रोन के चार मामलों सहित कोरोना के 8067 नए मामले सामने आए, 1766 ठीक हुए और आठ मौतें हुई हैं। प्रदेश में सक्रिय मामले 24509 हैं। कुल 65,09,096 अब तक रिकवर हुए हैं। इधर, मुंबई में कोरोना के 5631 नए मामले सामने आए, 548 ठीक हुए और एक मौत की रिपोर्ट है। सक्रिय मामले 16441 हैं। अब तक कुल 749707 रिकवर हुए। मरने वालों की संख्या 16,376 है। 30 दिसंबर को शहर में 3671 मामले दर्ज किए गए थे। इधर, प्रदेश में कोरोना और ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत एक आदेश जारी किया, जिसमें लोगों को समुद्र तटों, खुले मैदानों, समुद्र के किनारों, सैरगाहों, बगीचों, पार्कों या इसी तरह के सार्वजनिक स्थानों पर रोजाना शाम पांच बजे से सुबह पांच बजे तक जाने से 15 जनवरी तक रोक दिया गया है।