दिल्ली सरकार की पाबंदियां के बावजूद अधिकांश इलाकों में कोरोना नियमों के उल्लंघन

नई दिल्ली, दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। बावजूद इसके अधिकांश इलाकों में लोग कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं कर रहे हैं। दिल्ली के करावल नगर इलाके में भी कुछ इसी तरह का नजारा देखने को मिला।उत्तर पूर्वी दिल्ली के करावल नगर इलाके में कोविड नियमों के उल्लंघन पर वहां के बाज़ार को दो सप्ताह के लिए बंद किया गया।

यहां पर लोग कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं कर रहे हैं। बिना मास्क लगाए लोग बाजार में खरीदारी करने के लिए पहुंच रहे हैं। बाजार में लोगों की लापरवाही को देखते हुए करावल नगर इलाके को दो सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है। यानी दो सप्ताह तक दुकानें नहीं खुलेंगी और अगर किसी तरह की लापरवाही सामने आती है तो और सख्त फैसलें लिए जा सकते हैं।

 दरअसल, नये साल पर सुबह से ही रेस्तरां, क्लब, माल व बार में भीड़भाड़ वाला माहौल देखने को मिला, जबकि नियमानुसार कहीं भी 50 फीसद से अधिक लोगों के बैठने की इजाजत नहीं थी। सड़क के किनारे खाने-पीने से जुड़ी रेहड़ी-पटरी पर भी लोगों का जमघट नजर आया। लोगों के हुजूम को देखकर साफ है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर लोगों में अब भी कोई खास सतर्कता नहीं है, वहीं सम-विषम नियम को लेकर भी कई बाजारों में लापरवाही सामने आई, पर इन सब लापरवाही के बीच पुलिस व प्रशासनिक टीम कहीं भी मुस्तैद नजर नहीं आई।

हालांकि क्रिसमस के मुकाबले नए साल पर माल में भीड़ कम नजर आई और भीड़ प्रबंधन के इंतजाम भी सराहनीय थे, पर माल के फूड कोर्ट में लोगों की भीड़ ने 50 फीसद क्षमता के नियम को तार-तार कर दिया। उधर, मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ परिवार संग भगवान के दर्शन के लिए पहुंची, पर द्वारका व पंजाबी बाग स्थित इस्कान मंदिर में भीड़ प्रबंधन के बेहतर इंतजाम नजर आए। जश्न के माहौल के बीच सड़कों पर यातायात की रफ्तार भी थोड़ी धीमी थी।

फूड कोर्ट में जमी रही भीड़ :सुभाष नगर स्थित पैसेफिक माल में दोपहर एक बजे काफी भीड़ नजर आई। विशेषकर, फूड कोर्ट में क्षमता से अधिक लोग मौजूद रहे। इसके अलावा माल परिसर में डायनासोर की प्रदर्शनी को देखने व सेल्फी लेने के लिए लोगों की भीड़ उसके आसपास रही। इसके चलते प्रदर्शनी के आसपास भीड़भाड़ का माहौल रहा।

हालांकि राहत की बात यह है कि माल प्रशासन की तरफ से बार-बार घोषणाएं कराई गईं, ताकि लोग कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करें। सुरक्षाकर्मी भी नए साल पर काफी मुस्तैद रहे। उधर, द्वारका सेक्टर-22 स्थित पैसेफिक माल व द्वारका सेक्टर-13 स्थित वेगास माल में भीड़ प्रबंधन के अच्छे इंतजाम नजर आए। अच्छी बात यह है कि माल में सभी दुकानदारों ने सम-विषम नियम का ईमानदारी से पालन किया।