दार्जिलिंग जा रहे हैं घूमने तो एक बार देखे ये लिस्ट


ठंड के मौसम में घूमने का अपना एक अलग ही मजा है। ऐसे में इस मौसम में आप कई जगहों पर जा सकते हैं जो बेहतरीन है। इसी लिस्ट में शामिल है दार्जिलिंग। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दार्जिलिंग में घूमने की जगहों के बारे में जो बड़ी बेहतरीन है और यहाँ जाकर आपको आनंद ही आनंद आएगा।

टाइगर हिल दार्जिलिंग- यहाँ पर सूर्योदय लगभग चार बजे ही हो जाता है और कंचनजंगा पर्वत श्रेणी से सूर्योदय देखना बहुत ही खूबसूरत दृश्‍य होने के साथ ही खूबसूरत अहसास भी होता है। केवल यही नहीं बल्कि यहॉं से सूर्य नीचे से उगता हुआ दिखाई देता है। आपको इस खूबसूरत नजारे को देखने के लिए 3 बजे ही दार्जिलिंग से निकलना होता है क्योंकि यहॉं पर पहुँचने के लिए करीब एक घण्‍टा लग जाता है। 

रॉक गार्डन दार्जिलिंग- रॉक गार्डन दार्जिलिंग से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इस गार्डन को पत्‍थरों को काटकर बनाया गया है इस वजह से इसे रॉक गार्डन अथवा बारबोटे रॉक गार्डन के नाम से जाना जाता है।आपको बता दें कि पिकनिक स्‍पॉट के लिए यह दार्जिलिंग की सबसे अच्‍छी जगह है जो कि चारो ओर पहाडो से घिरा हुआ है।

बतासिया लूप दार्जिलिंग- दार्जिलिंग शहर के केंद्र में बतासिया लूप एक प्रमुख पर्यटक स्थल है। यहाँ से 360 डिग्री में कंचनचंगा पहाड़ और दार्जिलिंग शहर के सुंदर नजारों को प्रस्तुत करता है। इसी के साथ ही दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे सबसे उत्‍कृष्‍ट ट्रेन मार्गों में से एक बतासिया लूप ट्रेन मार्ग हैं। यहाँ से कंचनजंगा के बर्फीले पहाड और चारो ओर प्रकृति के खूबसूरत को देखा जा सकता है। केवल यही नहीं बल्कि यहीं पर युद्ध स्मारक भी है, जो विभिन्न युद्धों में शहीद हुए गोरखा सैनिकों की याद में बनाया गया था।

दार्जिलिंग टॉय ट्रेन- दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन अथवा दार्जिलिंग हिमालय रेलवे दार्जिलिंग के अत्‍यन्‍त खूबसूरत दृश्‍यों को दिखाती है। आपको बता दें कि इसकी शुरूआत 1800 ईस्वी में की गई थी जो कि यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर में शामिल है।  रणबीर कपूर की बर्फी फिल्‍म में इस टॉय ट्रेन को बहुत ही खूबसूरती से दिखाया गया है। आपको बता दें कि इस टॉय ट्रेन की सैर करने के लिए लगभग एक महीने पहले से ही बुकिंग करवानी पडती है।