देहरादून में आज सीएम केजरीवाल जनसभा को करेंगे संबोधित, पढ़े पूरी खबर


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सोमवार को देहरादून के एतिहासिक परेड ग्राउंड में चुनावी रैली संबोधित करने आ रहे हैं। केजरीवाल दोपहर दो बजे रैली को संबोधित करेंगे। आम आदमी पार्टी के चुनाव अभियान को तेज करने के लिए अरविंद केजरीवाल सोमवार को दून में पहली जनसभा संबोधित करेंगे।केजरीवाल इससे पहले बीते कुछ महीनों में देहरादून के तीन दौरे कर चुके हैं, लेकिन जनसभा संबोधन पहली बार होगा।

इसके लिए आम आदमी पार्टी ने परेड ग्राउंड का चयन किया है, इसी स्थान पर कुछ दिन पूर्व पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी जनसभा संबोधित कर चुके हैं। इस लिए पार्टी इसी मैदान का इस्तेमाल करते हुए, अपने दमखम का प्रदर्शन करना चाहती है। रविवार को सभा स्थल के दौरे के बाद आप कैंपेन कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बाली ने बताया कि केजरीवाल की रैली ऐतिहासिक साबित होने जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश भर के कार्यकर्ता और आम लोग केजरीवाल को सुनने के लिए देहरादून रवाना हो चुके हैं। वाहनों से पहुंचने वाले कार्यकर्ताओं के लिए पार्किंग का इंतजाम किया गया है। उन्होंने बताया कि अरविंद केजरीवाल का यह छठवां उत्तराखंड का दौरा है। इस दौरान वो पूर्व के दौरों की तरह एक और बड़ी घोषणा कर चुके हैं। बाली ने कहा कि केजरीवाल के दौरे से पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश का संचार होगा।

दो बजे रैली
तय कार्यक्रम के मुताबिक केजरीवाल सुबह 10.35 पर जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे, यहां से उनका सड़क मार्ग से बीजापुर गेस्ट हाउस जाने का कार्यक्रम है। जहां पार्टी पदाधिकारियों से मुलाकात के बाद वो दोपहर दो बजे परेड ग्राउंड में जनसभा संबोधित करेंगे। इस दौरान पार्टी की तरफ से सीएम प्रत्याशी कर्नल अजय कोठियाल सहित अन्य नेता भी मंच पर रहेंगे।

इसके बाद वो सीधे दिल्ली के लिए निकल जाएंगे। पार्टी ने परेड ग्राउंड पर जनसभा के साथ ही सैनिक सम्मान समारोह भी रखा है। इसके अलावा अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति होगी। इसी के साथ आप उत्तराखंड में नव परिवर्तन यात्रा का भी शुभारंभ करेगी। यह यात्रा प्रदेश के विभिन्न स्थानों से गुजरेगी।

आज डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की दून में होने वाली जनसभा के चलते सोमवार को परेड ग्राउंड समेत शहर के कई हिस्सों में ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। इसके परेड ग्राउंड के चारों ओर जीरो जोन रहेगा। वहीं, अलग-अलग स्थानों से वाहनों को डायर्ट किया जाएगा। 

पार्किंग व्यवस्था
-ऋषिकेश, थानो, रायपुर से आने वाले वाहन सहस्रधारा चौक तक आ सकेंगे। इसके बाद रायपुर से पूर्व नानकसर गुरुद्वारा के पास ग्राउंड में वाहनों को पार्क किया जाएगा। 
-हरिद्वार की ओर से आने वाले वाहनों को रिस्पना पुल, धर्मपुर चौक से बन्नू स्कूल ग्राउंड-गुरु नानक इंटर कॉलेज ग्राउंड में पार्क होंगे। 
-विकासनगर से आने वाली बसें सवारियों को बिंदाल पुल पर उतारकर दून स्कूल के सामने पार्क होंगी। छोटे वाहन (मैक्स, पिकअप, यूटिलिटी) तिलक रोड नगर स्वास्थ्य केंद्र के पास मैदान में पार्क होंगे। 
-रुड़की, सहारनपुर से आने वाली बसों को सहारनपुर चौक पर रोका जायेगा। सभी बसें हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज में पार्क की जाएंगी। 

रैली का ट्रैफिक प्लान:-
-परेड ग्राउंड के चारों ओर कनक चौक, लैंसडाउन चौक, कॉन्वेन्ट जीसस एंड मेरी चौक, रोजगार तिराहा, डूंगा हाउस तिराहा, पम्प हाउस तिराहा सभी प्रकार के वाहनों के लिये जीरो जोन रहेगा।
-सर्वे चौक से कोई भी वाहन परेड ग्राउंड की ओर नहीं जाएगा। बुद्धा चौक, दर्शनलाल चौक से        कोई भी वाहन परेड ग्राउंड की ओर नहीं जाएगा। ओरिएन्ट  चौक  और पैसिफिक तिराहे से कोई भी वाहन परेड ग्राउंड की ओर नहीं जायेगा। बल्कि, घंटाघर-दिलाराम चौक की ओर जा सकेगा। विक्रम के लिये रूट डायवर्जन व्यवस्था
-राजपुर रोड रूट के विक्रम दिलाराम चौक से यू-टर्न लेकर वापस होंगे। 
-रायपुर रोड रूट के विक्रम सहस्रधारा क्रॉसिंग से वापस कर दिये जायेंगे। 
-रिस्पनापुल रूट के विक्रम धर्मपुर चौक, आराघर टी-जंक्शन से वापस रिस्पना की ओर भेजे जायेंगे। 
-सहारनपुर रोड, कांवली रोड रूट के विक्रम रेलवे गेट से वापस कर दिये जायेंगे। 
-प्रेमनगर-कौलागढ़ रूट के विक्रम प्रभात कट से वापस कर दिये जायेंगे। 

सिटी बसों के लिये रूट
-आईएसबीटी से राजपुर जाने वाली सिटी बसें बल्लूपुर, कैंट होते हुए दिलाराम चौक से जा सकेंगी। 
-प्रेमनगर से रायपुर जाने वाली सिटी बसें बल्लूपुर, कैंट होते हुए दिलाराम-कैनाल रोड-आईटी पार्क-सहस्रधारा क्रॉसिंग से रायपुर की ओर जा सकेंगी। 
-रायपुर रोड से प्रेमनगर जाने वाली सिटी बसें सहस्रधारा क्रॉसिंग-आईटी पार्क-कैनाल रोड-दिलाराम-न्यू कैंट रोड-बल्लूपुर चौक से प्रेमनगर जा सकेंगी। 
-डोईवाला से आने वाली सिटी बसें रिस्पना पुल-आईएसबीटी-सहारनपुर चौक-प्रिंस चौक से वापस डोईवाला जा सकेंगी। 
-रायपुर से गूलर घाटी जाने वाली सिटी बसें रायपुर-आईएसबीटी-रिस्पना होते हुए गूलर घाटी जाएंगी। 
-यहां लगेंगे बैरियर : दिलाराम चौक, धर्मपुर चौक, बिंदाल पुल तिराहा, सहस्रधारा क्रॉसिंग, सहारनपुर चौक पर बैरियर लगाए जाएंगे।