सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने की राजनीतिक गतिरोध के बीच इस्तीफे की घोषणा


सूडान के प्रधान मंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने देश के नाजुक लोकतांत्रिक संक्रमण को रोकने वाले सैन्य तख्तापलट के बाद राजनीतिक गतिरोध और लोकतंत्र समर्थक बड़े विरोध के बीच रविवार को अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की।

सूडानी सुरक्षा बलों ने उनके इस्तीफे से पहले रविवार को लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों को क्रूरता से तितर-बितर कर दिया, तख्तापलट की आलोचना करने के लिए नवीनतम प्रदर्शनों में और एक बाद के समझौते ने प्रधान मंत्री को बहाल कर दिया लेकिन लोकतंत्र समर्थक आंदोलन को हाशिए पर डाल दिया। एक चिकित्सा समूह के अनुसार, कम से कम दो लोगों की मौत हो गई।

सूडान डॉक्टर्स कमेटी के अनुसार, खार्तूम में एक विरोध मार्च में भाग लेने के दौरान मृतकों में से एक को बहुत बुरी तरह से मारा गया था, जो लोकतंत्र समर्थक आंदोलन का हिस्सा है। रिपोर्ट के अनुसार, खार्तूम के जुड़वां शहर ओमदुरमन में दूसरी गोली सीने में लगी। समूह के अनुसार सैकड़ों प्रदर्शनकारी घायल हो गए।

कार्यकर्ता नाज़िम सिराग के अनुसार, सुरक्षाकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और  राजधानी भर की सड़कों पर उनका पीछा किया। पोर्ट सूडान और न्याला सहित दारफुर क्षेत्र में अन्य स्थानों पर भी विरोध प्रदर्शन हुए।