दिल्ली में तेज़ी से मामले बढ़ रहे मरीज, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने लोगों से की ये अपील

नई दिल्ली, जब से ओमिक्रोन आया है तब से दिल्ली में 10-15 दिनों में तेज़ी से मामले बढ़ रहे हैं। लोगों में बहुत मामूली लक्षण है। लगातार मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ रहे हैं। पिछले 2 दिन में 84% मामले ओमिक्रोन के थे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने लोगों से अपील की है कि संयम बरतें।

दरअसल, राजधानी में कोरोना की संक्रमण दर 3.64 प्रतिशत से बढ़कर 4.59 प्रतिशत हो गई है। इससे रविवार को कोरोना के 3194 नए मरीज मिले, जो 227 दिनों में सबसे अधिक हैं। इससे पहले पिछले साल 20 मई को 3231 मरीज मिले थे। चिंताजनक यह है कि दो दिन में कोरोना के नए मामले 82.43 प्रतिशत बढ़े हैं। वहीं तीन दिन पहले की तुलना में करीब ढाई गुना ज्यादा नए मामले आए हैं।

इससे सक्रिय मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1156 मरीज ठीक हुए हैं। लेकिन लगातार दूसरे दिन दिल्ली में कोरोना से एक मरीज की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 378 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इससे कंटेनमेंट जोनों की संख्या 1243 से बढ़कर 1621 हो गई है।

अस्पतालों में आक्सीजन सपोर्ट पर हैं 94 मरीज

अस्पतालों में अभी कुल 307 मरीज भर्ती हैं। इसमें से 59 कोरोना के संदिग्ध व 248 कोरोना पाजिटिव मरीज हैं। इसमें 10 मरीज एयरपोर्ट से लाकर अस्पतालों में भर्ती किए गए हैं। 238 अन्य कोरोना संक्रमित मरीजों में से 202 दिल्ली के रहने वाले हैं और 46 मरीज दिल्ली से बाहर के रहने वाले हैं। 150 मरीजों को हल्की बीमारी है। 94 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर व चार मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। एक दिन पहले 82 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर थे। 195 मरीज कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं। बाकी सक्रिय मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

वहीं, लोकनायक अस्पताल में अभी तक भर्ती हुए कुल 138 कोरोना संक्रमितों में से 95 मरीजों को ठीक होने पर छुट्टी मिल चुकी है। अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डा. सुरेश कुमार ने बताया कि इनमें से तीन बच्चों में भी ओमिक्रोन संक्रमण मिला था। दो बच्चों को ठीक होने पर छुट्टी दे दी गई है। तीसरे बच्चे की हालत भी स्थिर है। दिल्ली में अभी तक ओमिक्रोन के कुल 351 मामले आए हैं।

24 घंटे में दिल्ली में आधिकारिक तौर पर ओमिक्रोन का कोई नया मामला रिपोर्ट नहीं हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन दो दिन पहले ही कह चुके हैं कि कोरोना के नए आ रहे मामलों में से 54 प्रतिशत से ज्यादा लोगों में ओमिक्रोन की पुष्टि हो रही है। इनमें से अधिकतर एयरपोर्ट से आने वाले कोरोना संक्रमित शामिल हैं। एयरपोर्ट से आने वाले और उनके संपर्क में आने वाले सभी संक्रमितों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है।