अगर बहुत जल्दी और तेज आता है गुस्सा तो इस चीज का करें सेवन, मिलेगा फायदा


गुस्सा आना स्वाभाविक होता है। लेकिन कई बार कुछ लोगों में हद से ज्यादा गुस्सा देखा जाता है। गुस्सा वह होता है जो हमारा मूड इतना ज्यादा खराब कर देता है कि हम खुद के साथ-साथ दूसरों लोगों के लिए भी ऐसे कारनामे कर जाते हैं जो उन्हें पसंद नहीं आते। केवल यही नहीं बल्कि गुस्से के कारण अक्सर लोग सही-गलत, अच्छा-बुरा की पहचान करना भूल जाते हैं। इस वजह से कई बार गुस्सा किसी की जिंदगी को भी बदलकर रख देता है। आप सभी को बता दें कि गुस्से की वजह से कई बार रिश्तों में दरार आ जाती हैं, और तो और अच्छे से अच्छा काम बनते-बनते बिगड़ जाता है। वहीं गुस्से के कारण मानसिक के साथ शारीरिक रूप से गलत प्रभाव पड़ता है। वहीं कई बार लोग इसे कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं लेकिन नहीं कर पाते हैं। अब हम आपको आज उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं और इनके सेवन से आपका गुस्सा कम होता चला जाएगा।

केला- केले में भरपूर मात्रा में विटामिन बी के साथ पोटैशियम पाया जाता है। जो व्यक्ति के दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। इस वजह से अगली बार जब आपको गुस्सा आए तो केला का सेवन करें। जी दरअसल इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा। 

अखरोट- कहा जाता है अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुए पाए जाते हैं और यह सभी आसानी से मूड को ठीक रखने में मदद करते है। 

पीनट बटर- पीनट बटर मूंगफली के साथ-साथ कई ऑयल्स से मिलकर बना होता है। इसमें व्यक्ति को हेल्दी रखने वाला फैट पाया जाता है। यह व्यक्ति के मूड को शांत रखने में मदद करता है। इससे व्यक्ति को जल्दी गुस्सा नहीं आता है। 

नारियल पानी- एक शोध में पाया गया कि नारियल पानी में ग्लूकोज का लेवल कम होता है, जिससे तनाव में कमी आती है और दिमाग शांत रहता है। वहीं अनानास के रस के साथ इसका सेवन करना काफी लाभकारी होता है और इसके सेवन से गुस्सा नहीं आता।

आलू- आलू गुस्से को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। जी दरअसल आलू में विटामिन बी और कार्ब्स पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इसी के साथ यह तनाव को कम करता है और इससे व्यक्ति को गुस्सा कम आता है।