सर्दियों में इन चीजों से बालों की करें देखभाल


सर्दियों में बालों के ड्राई होने की समस्या सबसे अधिक हो जाती है। इस वजह से बालों में डैंड्रफ होने लगता है और हेयर फॉल बढ़ जाता है। हालाँकि इससे बचने के लिए महिलाएं अलग-अलग हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। लेकिन यह सभी प्रोडक्ट्स कैमिकल्स से भरे और महंगे होते हैं। इसके चलते बालों को और अधिक नुकसान होने की परेशानी हो सकती है। वैसे आप चाहे तो इससे बचने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजों को यूज कर सकती है। जी दरअसल ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार, विटामिन सी से भरपूर चीजें स्किन की तरह बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। जी हाँ और इससे बाल जड़ों से पोषित होकर लंबे, घने, सिल्की व शाइनी होने में मदद मिलती है। आज हम आपको इन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

दही का इस्तेमाल– सर्दियों में सर्द हवा बालों पर पड़ने से ये रूखे व बेजान होने लगते हैं। इस वजह से हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या भी परेशान करती है। इससे बचने के लिए आप दही हेयर मास्क लगा सकती है। जी दरअसल विटामिन सी से भरपूर दही बालों को पोषित करके उनमें नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसे लगाने से बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम, शाइनी और डैंड्रफ फ्री होते हैं।

कैसे बनाए- इसके लिए एक कटोरी खट्टी दही में 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। उसके बाद में ताजे पानी से बाल धोकर नेचुरल तरीके से सुखा लें। अगर आप अच्छा रिजल्ट पाना चाहती हैं तो इसके लिए हफ्ते में 1 बार इस हेयर मास्क को जरूर लगाएं।

आंवला का इस्तेमाल- आंवला भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। आप चाहे तो आंवला जूस को सीरम की तरह बालों पर लगा सकती हैं। जी दरअसल विटामिन सी से भरपूर आंवला आपके बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करेगा। इसे लगाने से बालों की खोई हुई चमक वापिस पाने में मदद मिलेगी। इसी के साथ ही रूसी की समस्या दूर करने में भी आंवला जूस कारगर माना गया है।