पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त योजना, बैंक से ज्यादा मिलेगा मुनाफा, जानिए पूरी डिटेल

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिसमें निवेश करनासुरक्षित और मुनाफे वाला निवेश साबित हो सकता है. अगर आप भी बेहतर मुनाफा चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में एफडी  कराने पर आपको और भी कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं. इसमें आपको बढ़िया मुनाफे के साथ सरकारी गारंटी भी मिलेगी. इसमें आपको तिमाही आधार पर ब्याज की सुविधा मिलती है.

पोस्ट ऑफिस में FD कराना आसान 

पोस्ट ऑफिस में FD कराना बेहद आसान भी है. इंडिया पोस्ट ने अपने वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी. इस जानकारी के अनुसार, पोस्ट ऑफिस में आप अलग-अलग 1,2, 3, 5 सालों के लिए एफडी करा सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस स्कीम में किस कौन-कौन से फायदे मिलते हैं. 

1. पोस्ट ऑफिस में एफडी करने पर आपको भारत सरकार गारंटी देती है.
2. इसमें निवेशकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है.
3. इसमें एफडी ऑफलाइन (कैश, चेक) या ऑनलाइन (नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग) के जरिए कर सकते हैं.
4. इसमें आप 1 से ज्यादा एफडी कर सकते हैं.
5. इसके अलावा एफडी अकाउंट को जॉइंट कर सकते हैं.
6. इसमें 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर आपको आइटीआर फाइल करते समय टैक्स में छूट मिलेगी.
7. एक पोस्ट ऑफिस से एफडी दूसरे पोस्ट ऑफिस में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. 

ऐसे खोलें FD

पोस्ट ऑफिस में FD कराने के लिए आप चेक या कैश देकर खाता खोल सकते हैं. इसमें न्यूनतम 1000 रुपये से अकाउंट खुलते हैं और मैक्सिमम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है.

FD पर मिलता है शानदार ब्याज

इसके तहत 7 दिन से एक साल की FD पर 5.50 फीसदी ब्याज मिलता है. 1 साल 1 दिन से लेकर 2 साल की एफडी पर भी यही ब्याज दर है. वहीं, 3 साल तक की FD पर भी 5.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 3 साल एक दिन से 5 साल तक की FD पर 6.70 फीसदी ब्याज मिलता है. यानी यहां आपको एफडी पर अच्छा मुनाफा मिलेगा.