ये पांच है सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन, देखकर भूल जाएंगे पूरी दुनिया


ठंड के सीजन में हिल स्टेशन पर जाने का अपना अलग ही मजा होता है। यदि आप भी ऐसे किसी स्थान पर जाने की योजना बना रहे हैं तो नवंबर में एक मिनी ट्रिप प्लान किया जा सकता है। आइए आपको 05 ऐसी बेहतरीन जगहों के बारे में बताते हैं जहां 5000 रुपए में तीन दिन का ट्रिप प्लान किया जा सकता है।

रानीखेत, उत्तराखंड:- 
उत्तराखंड के कुमाऊं इलाके में मौजूद रानीखेत एक बहुत खूबसूरत जगह है। यहां कैम्पिंग के साथ-साथ कई प्रकार की स्पोर्ट्स एक्टविटीज का भी आनंद उठाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त आप चौबाटिया गार्डन, मजखली और झूलदेवी मंदिर की ओर भी रुख कर सकते हैं। रानीखेत दिल्ली से लगभग 365 किमी दूर है जहां से आप बड़े आराम से 3-4 दिन में घूमकर आ सकते हैं। 

मसूरी:- 
मसूरी दिल्ली-एनसीआर के समीप पड़ने वाला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह स्थान ट्रेकिंग एवं वॉटर फॉल देखने के लिए बहुत लोकप्रिय है। यहां आप केम्प्टी फॉल, गन हिल प्वॉइंट, मॉलरोड, धनोल्टी तथा कनातल जैसे स्थानों पर घूमने जा सकते हैं। मसूरी में आपको बड़े आराम से 600 रुपए में रहने के लिए होटेल मिल जाएगा।

कसौली:- 
यदि आप वीकेंड में किसी खूबसूरत हिल स्टेशन का लिटफ उठाना चाहते हैं तो आप कसौली जा सकते हैं। कसौली पहुंचने का सबसे सरल तरीका दिल्ली से कालका जाने वाली ट्रेन लेना है। कालका पहुंचने के पश्चात् आप यहां से कसौली के लिए एक शेयर्ड टैक्सी ले सकते हैं। यहां ठहरने के लिए कई सस्ते होटल हैं जो 1000 से कम रुपए में मिल जाते हैं। आपकी पूरी ट्रिप पर 5000 रुपये से अधिक का खर्च नहीं आएगा।

लैंसडाउन:- 
लैंसडाउन एक छोटा सा मगर काफी शांत एवं सुन्दर हिल स्टेशन है। ये दिल्ली से 250 किमी की दूरी पर है। यहां पहुंचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप कोटद्वार के लिए बस कर लें। दिल्ली से कोटद्वार के लिए ट्रेन भी चलती है। यहां से लैंसडाउन 50 किमी की दूरी पर है। कोटद्वार से किसी भी लोकल बस से आप सरलता से लैंसडाउन पहुंच सकते हैं। 1500 रुपए तक में आपको यहां ठहरने के लिए बेहतरीन कमरा मिल जाएगा।

मैक्लॉडगंज:-
यदि आप दिल्ली के आसपास रहते हैं तो वीकेंड में मैक्लॉडगंज जाने की योजना बना सकते हैं। दिल्ली से आप HRTC की बस की सस्ती टिकट ले सकते हैं। ये ट्रिप आपके बजट में सरलता से आ जाएगी। यदि आप नद्दी या धर्मकोट में रुकना चाहते हैं तो यहां आपको 500-600 में अच्छे कमरे मिल जाएंगे। धर्मकोट भी रुकने के लिए अच्छी जगह है। यहां आप कई जगहें घूम सकते हैं।