सर्दी में आपको तंदुरुस्त रखेंगे गुड़ के पराठे


इन दिनों ठंड का मौसम है और इस मौसम में लोग गर्म-गर्म खाना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गुड़ के पराठे की रेसेपी। यह बहुत आसान है और इसे खाने से सर्दी-जुकाम से आपको राहत मिलेगी। आइए आपको बताते हैं कैसे बनाए गुड़ के पराठे।


 
गुड़ के पराठे बनाने के लिए सामग्री-

गेहूं का आटा – 2 कप
गुड़ – 3/4 कप (एक दम बारीक कटा हुआ)
बादाम – 20-25 पीसकर पाउडर बना लीजिये
घी – 2-3 टेबल स्पून
इलाइची – 4 छील कर, कूट कर पाउडर बना लीजिये
नमक – आधा छोटी चम्मच

विधि – इसके लिए आटे को किसी बड़े डोंगे में निकाल लीजिये। उसके बाद आटे में नमक और 1 छोटी चम्मच घी डालकर मिला दीजिये। अब गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ कर तैयार कर लीजिये। इसके बाद गुथे आटे को ढककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये, आटा फूल कर सैट हो जायेगा।

स्टफिंग तैयार कर लीजिये: गुड़ में बादाम पाउडर और इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर कर लीजिये। अब तवा गरम कीजिये, आटे से थोड़ा सा आटा एक छोटे अमरूद के बराबर तोड़ कर गोल लोई बनाकर पेड़ा बनाइये, सूखे आटे में लपेट कर 3-4 इंच के व्यास में परांठा बेल लीजिये, बेले गये परांठे के ऊपर थोड़ा सा घी लगाइये। इसके बाद 1 – 2 छोटी चम्मच स्टफिंग परांठे के बीच में रखिये और परांठे को चारों ओर से उठाकर स्टफिंग को बन्द कीजिये। अब आप उंगलियों से दबाकर स्ट्फिंग को चारों ओर एक जैसा फैलाते हुये परांठे को बढ़ाइये, अब इसे सूखे आटे में लपेट कर हल्का दबाव देते हुये गोल 5-6 इंच के व्यास में थोड़ा मोटा परांठा बेल कर तैयार कीजिये।

तवा गरम हो गया है, अब तवे पर परांठा डालिये और निचली सतह हल्की सी सिकने पर परांठा पलट दीजिये, वहीँ दूसरी सतह पर हल्की चित्ती आने पर ऊपर की सतह पर थोड़ा सा घी डालकर, चारों ओर फैलाइये, परांठे को पलट दीजिये और दूसरी ओर भी घी डालकर चारों ओर फैलाइये। ध्यान रहे परांठे को दोनो ओर पलट पलट कर ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये। अब सिके परांठे को प्लेट पर रखी प्याली या बिछे फोइल के ऊपर रखिये, और सारे परांठे इसी तरह से सेक कर तैयार कर लीजिये।