अफगानिस्तान: दुनिया से तालिबान के अधिकारी ने की मदद की अपील


काबुल, अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। जहां एक तरफ कोरोना महामारी व अन्य बीमारियों से देश जूझ रहा है, वहीं मानवीय संकट आए दिन गहराता जा रहा है। भुखमरी और आर्थिक संकट से अफगान की कमर टूट रही है। ऐसे में अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने दुनिया भर से मदद के लिए गुहार लगाई है।

मदद के लिए की अपील

अफगानिस्तान में तालिबान सत्ता के आने के बाद दुनिया भर से अफगान के रिश्ते तितर-बितर हो गए हैं। अधिकारी ने देश के राजनीतिक मुद्दों पर विचार किए बिना जारी मानवीय संकट के बीच दुनिया से युद्धग्रस्त देश की मदद करने का आग्रह किया है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया है कि सरकारी आरटीए मीडिया आउटलेट द्वारा प्रसारित एक वीडियो में तालिबान के उप प्रधान मंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने कहा कि अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति ‘गंभीर’ है। अफगानिस्तान में नागरिकों के लिए रोजगार के अवसरों की सुविधा के लिए पिछले 20 वर्षों से कोई बुनियादी ढांचा नहीं है’ मुल्ला बरादार के अनुसार, देश भर के नागरिकों को धन, आश्रय और भोजन की गंभीर आवश्यकता है।’ उन्होंने कहा, ‘देश की मौजूदा स्थिति में, अफगानों को दुनिया की तत्काल मानवीय सहायता की आवश्यकता है।’

हालांकि, मुल्ला बरादर ने अपील करने के बाद यह भी कहा कि तालिबान सरकार आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और मंत्रालयों और सरकारी विभागों को नागरिकों की मदद करने का निर्देश दिया गया है। अफगान आर्थिक, मानवीय और प्राकृतिक आपदा की भी मार झेल रहा है, इस सप्ताह की शुरुआत से, देश में भारी बर्फबारी और बारिश हुई है, जिससे मानवीय सहायता की सख्त जरुरत वाले लोगों के लिए स्थिति और भी खराब हो गई है और हालात दिन-ब-दिन नाजुक होते जा रहे हैं। अफगानिस्तान में कड़ाके की ठंड के बीच मानवीय संगठनों ने बार-बार गंभीर संकट की चेतावनी दी है।