जा रहे हैं केदारनाथ यात्रा पर तो इन बातों का जरुर रखें ध्यान


आज के समय में लोग केदारनाथ जाने के बड़े शौकीन है। कई लोगों का यह शौक है तो कई लोग भोलेनाथ के भक्त है इस वजह से केदारनाथ जाना चाहते हैं। अगर आप भी केदारनाथ जाने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके पहले हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ अहम बातें, जो आपके लिए जान लेना बहुत जरुरी है।

केदारनाथ यात्रा में इन बातों का रखे ध्यान

# सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखे कि आप केदारनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन/ पंजीकरण आवश्यक रूप से करवा ले। जी हाँ क्योंकि इसके बिना आप केदारनाथ धाम के दर्शन नही कर पाएंगे। वैसे आप चाहे तो ऑनलाइन भी केदारनाथ यात्रा का पंजीकरण करवा सकते हैं।

# केदारनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन आप ऑफलाइन भी करवा सकते हैं। इसके लिए आपको देहरादून, ऋषिकेश या हरिद्वार में रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा मिल जाएगी। जी दरअसल बहुत से यात्री गौरीकुंड पहुँच कर वहां से केदारनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन करवाते हैं।

# सर्दी हो या गर्मी, चाहे आप जून के महीने में केदारनाथ जा रहे हो या अक्टूबर के महीने में, यहाँ हर समय ठंड का मौसम रहता हैं। इस वजह से अपने साथ गर्म कपड़े हमेशा रखे।

# अगर आप पैदल केदारनाथ का ट्रेक कर पाने में सक्षम नहीं हैं तो आपके लिए वहां पालकी, घोड़े, खच्चर, पिट्ठू इत्यादि की सुविधा आसानी से उपलब्ध हैं। जी हाँ और इन सभी के दाम यात्री के वजन के अनुसार अलग-अलग होते हैं।

# यहाँ पर यात्रियों की सुविधा के अनुसार पूरे ट्रेक में खाना-पानी, विश्रामगृह, मेडिकल, ऑक्सीजन, शौचालय इत्यादि की सुविधा उपलब्ध है। यहाँ आपको कई खाने-पीने की दुकाने मिल जाएँगी जहाँ से आपको चाय-नाश्ता के साथ-साथ दोपहर का खाना इत्यादि की सुविधा भी मिल जाएगी।