लोहड़ी पर बनाए टेस्टी मखाने की खीर


लोहड़ी का त्योहार आने वाला है। यह वह पर्व है जो हर साल बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। आप सभी को बता दें कि 13 जनवरी को मनाए जाने वाले इस त्योहार पर खीर बनाने की परंपरा है और इस खीर को अगले दिन खाया जाता है। आप सभी को बता दें कि लोहड़ी पर खीर बनाने की परंपरा सालों से चली आ रही है। वैसे खीर बनाने की परंपरागत विधि थोड़ी अलग होती है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे मखाने और चिरौंजी से बनी खीर के बारे में। इसे आप आसानी से बना सकते हैं और यह आपको बेहतरीन भी लगने वाली है।
आपको बता दें कि मखाने से बनी ये खीर ना केवल लोहड़ी पर बनाई जाती है बल्कि इसे किसी भी व्रत या त्योहार पर बनाया जा सकता है। जी हाँ और इस खीर को बनाने के लिए आपको जरूरत होगी इन सामग्रियों की।

मखाने की खीर बनाने की सामग्री –
दूध एक लीटर 
मखाना सौ ग्राम
चिरौंजी 50 ग्राम
मनचाहे ड्राई फ्रूट्स
चीनी या गुड़। 
वैसे गुड़ से इस खीर का स्वाद बिल्कुल अलग आता है।


मखाने की खीर बनाने की विधि-
 मखाने की खीर बनाने के लिए एक मोटे तले के बर्तन में दूध गर्म करें। वहीं जब इसमे उबाल आ जाए तो गैस को धीमी कर कुछ देर तक पका लें। अब इसके बाद इसमे मखाने को छोटे टुकड़ों में काटकर डालें। साथ में चिरौंजी भी डाल दें। अब मखाने और चिरौंजी मिले दूध को पांच से साच मिनट तक पकाएं। इसके बाद जब ये गाढ़ा हो जाए तो इस दूध में गुड़ को डाल दें। इस दौरान ध्यान रहे कि गुड़ को छोटे टुकड़ों में करके डालें। जिससे कि घुलने में आसानी हो। साथ में दूध को चलाते रहें। वहीं सबसे आखिर में इस खीर में अपने मनपसंद ड्राई फ्रूट्स को काटकर डाल दें। तो लीजिये तैयार है मखाने की खीर, बस इसे गर्मागर्म या फिर ठंडा कर परोंसे। आप चाहें तो सजावट के लिए ऊपर से भी ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं।