तीनों सेनाओं में निकली भर्ती, जानिए आवेदन की अंतिम तिथि


भारतीय सेना (Indian army) में शामिल होकर देश सेवा का सपना कई लोग देखते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए तीनों सेनाओं में भर्ती निकली है।आपको बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कम्बाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS) के 341 पदों पर भर्ती निकाली है। जी हाँ और इसके लिए अभ्यर्थी UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर 11 जनवरी रात 12 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून में 100, इंडियन नेवल एकेडमी में 22, एयर फोर्स एकेडमी हैदराबाद में 32, ऑफीसर्स ट्रेंनिंग एकेडमी चेन्नई में पुरुषों के 170 और महिलाओं के 17 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

शैक्षणिक योग्यता-
आईएमए – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त हो।
नेवल एकेडमी – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री प्राप्त हो।
एयर फोर्स एकेडमी – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री।
बारहवीं में फिजिक्स व मैथमेटिक्स का अध्ययन किया हो, या इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री प्राप्त हो।

आयु सीमा-
आईएमए : अभ्यर्थी का जन्म 02 जनवरी 1999 से पहले और 01 जनवरी 2004 के बाद न हुआ हो।
नेवल एकेडमी : अभ्यर्थी का जन्म 02 जनवरी 1999 से पहले और 01 जनवरी 2004 के बाद न हुआ हो।
इंडियन एयर फोर्स एकेडमी : अभ्यर्थी का जन्म 02 जनवरी 1999 से पहले और 01 जनवरी 2004 के बाद न हुआ हो।

आवेदन शुल्क: सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 200 रुपए देना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी।

चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 10 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन: आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- upsc.gov.in पर जाएं. उसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर दिए Direct Recruitment ऑप्शन पर जाएं। अब इसमें Combined Defence Services Examination (I) के लिंक पर जाना होगा। इसके बाद Apply Online के लिंक पर क्लिक करें। अब मांगी गई डिटेल्स को भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें. इसके बाद रजिस्ट्रेशन करें और फिर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। ध्यान रहे आवेदन पूरा होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।