अगरतलाकशुदा इंसान से हो गया है प्या, डेटिंग के समय रखें इन बातों का ध्यान


प्यार एक ऐसी चीज है जो कभी भी किसी से हो सकती है. हो सकता है कि आपका दिल किसी ऐसे इंसान पर भी आ जाए जो पहले से ही तलाकशुदा हो. भले ही आपको इस बात का शायद कोई फर्क ना पड़े, लेकिन एक तलाकशुदा इंसान को डेट करते समय कई बातों का खास ध्यान रखना होता है. दरअसल, एक तलाकशुदा इंसान अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव से गुजर चुका होता है. ऐसा व्यक्ति कई बार भावनात्मक रूप से कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप उनके साथ रिलेशनशिप (Relationship) रखना चाहते है तो बहुत ही सावधानी से बात आगे बढ़ानी होगी. आइए जानते हैं कि आपको एक तलाकशुदा इंसान को डेट (Date) करते समय किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

बहुत अधिक उम्मीदें ना रखें- रिश्ते में जुड़ते ही लोग अपने पार्टनर (Partner) से कई तरह की उम्मीदें रखना शुरू कर देते हैं. अगर आपका पार्टनर पहले से ही तलाकशुदा है तो ऐसे में जरूरत से ज्यादा उम्मीदें रखना आपके रिश्ते को खराब कर सकता है. दरअसल, तलाकशुदा लोग अपने जीवन में एक बुरे समय देख चुके होते हैं. ऐसे में ये उम्मीद ना करें कि वो अचानक अपना पिछला भूल कर आप पर तुरंत भरोसा कर लें. अपने रिश्ते को समय दें.

पर्सनल स्पेस देना जरूरी- हर इंसान को अपने एक पर्सनल स्पेस (Personal space) की जरूरत होती है. भले ही आप किसी तलाकशुदा व्यक्ति को डेट कर रहे हों, लेकिन फिर भी आप उन्हें एक पर्सनल स्पेस जरूर दें. अगर उनके पहले से बच्चे हैं तो हो सकता है कि वह कुछ वक्त सिर्फ और सिर्फ अपने बच्चों के साथ बिताना चाहते हों. ऐसे में आपको उनकी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए और उन्हें पर्सनल स्पेस देना चाहिए.

बच्चों को अनदेखा ना करें- अगर आप किसी ऐसे तलाकशुदा व्यक्ति को डेट कर रहे हैं, जिनके पहले से ही बच्चे हैं तो आपको उन बच्चों को भी साथ लेकर चलना पड़ेगा. तलाकशुदा इंसान हमेशा यही चाहता है कि उसका पार्टनर उसके साथ-साथ उसके बच्चों को भी वही प्यार दे. इसलिए अगर आप सच में अपने पार्टनर को प्यार करते हैं और उनका दिल जीतना चाहते हैं तो उनके बच्चों से भी एक अच्छा रिश्ता कायम करें. 

उसी तरह से करें स्वीकार- एक तलाकशुदा इंसान की यही इच्छा होती है कि उसका नया पार्टनर उसे उसी रूप में स्वीकारे, जैसा वह वास्तव में है. जब आप किसी व्यक्ति को वैसे ही एक्सेप्ट (Accept) करते हैं तो इससे पता चलता है कि आप उससे सच्चा प्यार करते हैं. हर इंसान के जीने का अपना एक अलग तरीका हो सकता है. उन्हें कुछ ऐसी चीजें पसंद आ सकती हैं जो शायद आपको अच्छी ना लगे, लेकिन इस पर नाराजगी दिखाने या फिर झगड़ा करने की जगह आप उन्हें उनकी पसंद-नापसंद के साथ ही स्वीकारें.