अपने पार्टनर से भूलकर भी ना करें पुराने रिश्ते की बात, जानिए वजह…


भले ही आप पहले भी किसी रिलेशनशिप (Relationship) में रह चुके हों लेकिन इसका असर आपके नए रिश्ते पर नहीं पड़ना चाहिए. अपने पुराने प्यार के बारे में कभी भी अपने पार्टनर (Partner) से ज्यादा बात नहीं करनी चाहिए. रिश्ते में सबकुछ साफ रखने के लिए भले ही आप उन्हें अपने एक्स के बारे में बता दें लेकिन उसके बारे में हमेशा बात करने से आपका नया रिश्ता खराब हो सकता है. आइए जानते हैं कि आखिर क्यों आपको अपने पार्टनर से एक्स (Ex partner) के बारे में बात नहीं करना चाहिए.

असहज हो सकते हैं- हर बात पर एक्स का जिक्र करना सही नहीं है. जैसे कि आप लोग कहां घूमने जाते थे या एक्स को क्या बातें बिल्कुल पसंद नहीं थीं. आप ऐसा करेंगे तो उनको लगेगा आप अभी भी एक्स को भूल नहीं पाए हैं और उनको ये बात असहज कर देगी. इसलिए एक्स की बातें करने से बचें.

असुरक्षा की भावना- अगर आप अक्सर एक्स के बारे में बात करेंगे तो उन्हें लगेगा कि आप अभी भी उनसे प्यार करते हैं. जब वो ये महसूस करेंगे तो फिर आप दोनों का रिश्ता खराब होगा. आपकी पार्टनर अपने रिश्ते को लेकर इनसिक्योर (Insecure) महसूस करने लगेंगे. उन्हें लगेगा कि आप उन्हें छोड़कर चले जाएंगे. यही फीलिंग (Feeling) पार्टनर को रिश्ते को लेकर असुरक्षित महसूस कराएंगी.

तुलना होने का एहसास- किसी को भी किसी के साथ तुलना करना पसंद नहीं होता है. जब आप अक्सर अपनी एक्स के बारे में बात करेंगे तो आपकी पार्टनर को लग सकता है कि आप उनकी तुलना कर रहे हैं. हो सकता है कि इस बात पर आपकी लड़ाई भी हो जाए और आपका रिश्ता खराब हो जाए.

आत्मविश्वास में कमी- तुलना करने से अक्सर कॉन्फिडेंस (Confidence) कम हो जाता है. आपकी पार्टनर के साथ भी ऐसा हो सकता है. उन्हें लग सकता है कि वो रिश्ते में 100 प्रतिशत नहीं दे पा रहे हैं. इस वजह से रिश्ते को लेकर उनका आत्मविश्वास कम होगा. उनको रिश्ते को खत्म करने का अहसास भी हो सकता है.