सर्दियों में इन फूड्स का करें सेवन, ठंड से मिलेगी राहत


सर्दियां आते ही हाथ-पैर मानों ठंड से जम जाते हैं. कई बार ठंड लगने से लोगों को सर्दी और जुकाम भी हो जाता है. वहीं कोरोना वायरस ने कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से दस्तक दे दी है. ऐसे में आपको अपनी इम्यूनिटी और हेल्थ का ध्यान रखना चाहिए. सर्दियों में आप कुछ फूड आइटम्स को शामिल करके ठंड से राहत पा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन रोजाना करने से आपको ठंड से राहत मिल सकती है.

गुड़– गुड़ खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. पर इसे सर्दियों में खाने के और भी कई फायदे हैं. जिनके बारे में आपको जानना चाहिए. वहीं गुड़ की तासीर गरम होती है इस कारण यह आपके शरीर में गर्मी पहुंचाता है.

ड्राई फ्रूट्स- सर्दियों में बादाम, किशमिश, अंजीर के साथ-साथ सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए. इन सभी ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है. इसलिए सर्दियों में इनका सेवन जरूर करना चाहिए.

घी-सर्दियों में घी खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है. घी में पाया जाने वाला हेल्दी फैट सर्दियों में आपके शीरर को गर्म रखता है जिससे ठंड से राहत मिलती है. वहीं इसके अलावा सर्दियों में घी खाने से स्किन  को नमी मिलती है.

हल्दी– हल्दी वाला दूध तो आप सभी ने पिया होगा. हमारे घरों पर हल्दी कई छोटी-मोटी बीमारियों की पहली दवा होती है जो आपको सर्दी और वायरल से बचाने में बहुत मददगार साबित होती है. सर्दियों में गर्म दूध के साथ हल्दी रोज पीना चाहिए.

प्याज– सर्दियों में प्याज हमारे शरीर को गर्माहट देता है. प्याज में आपको एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसलिए आप सर्दियों में कच्चे प्याज के पराठे और प्याज की कचौड़िया बनाकर खा सकती हैं.