चावल से बनने वाली सबसे बेहतरीन डिश पुलिहोरा


पके हुए चावल, इमली के अर्क और मसालों से बनी एक आसान और स्वाद वाली दक्षिण भारतीय शैली की चावल की रेसिपी आज हम आपको बताने जा रहे हैं। यह रेसिपी बहुत आसान है और खाने में बहुत स्वादिष्ट है। वैसे तो यह आम तौर पर मंदिरों में बनाई जाती है और प्रसाद के रूप में परोसी जाती है, लेकिन आप इसे लंच बॉक्स और रात के खाने के लिए भी बना सकते हैं। इसका स्वाद लाजवाब है। आइए जानते हैं इसे कैसे बनाना है।

पुलिहोरा बनाने के लिए सामग्री-

चावल पकाने के लिए
चावल 1/2 कप
पानी 3 कप
इमली पेस्ट के लिए
1/2 घंटा पानी मे भिगोयी इमली 35 ग्राम
1/4 टी स्पून सरसों का चूरा ( सुखा सेंका )
1/4 टी स्पून जीरा मेंथी पाउडर ( सुखी सेंकी )
गुड़ का छोटा टुकड़ा
1 टेबल स्पून तिल पाउडर ( सुखी सेंकी )
2 हरी मिर्च
1/2 टी स्पून हल्दी
2 स्प्रिंग्ज करी पत्ता
1/4 टी स्पून सुखी अदरक पाउडर या 1/4 ताजी अदरक जुलिएन
1 टी स्पून तेल
नमक 2 टी स्पून
मसाला के लिए
3 टेबल स्पून तेल
सरसों के बीज 1/4 टी स्पून
जीरा 1/2 टी स्पून
उडद 1/2 टी स्पून
चना दाल 1/2 टी स्पून
थोड़ी सी मूँगफली
थोड़े काजू ( वैकल्पिक )
2 हरी मिर्च
2-3 सुखी मिर्च
एक चुटकी हिंग


पुलिहोरा बनाने की विधि- सबसे पहले चावल पकाना है और यह फुज्जीदार होना चाहिए, चिपचिपा नहीं। अब इसे पूरी तरह से ठंडा होने दिजिये। उसके बाद एक बड़ी प्लेट मे ले लीजिये और फैलाने की कोशिश कीजिये।

इमली पेस्ट के लिए- इमली को पानी मे भिगोना है और पेस्ट बनाने के लिए बहुत ज्यादा पानी नही डालना। जी दरअसल यह गाढा पेस्ट होनी चाहिए। अब इसके बाद सरसो,जीरा, मेंथी पीसना है। उसके बाद इमली पेस्ट मे इन सभी का इस्तेमाल करके इमली पेस्ट को गाढ़े होने तक पकाये।

इसके बाद तेल कड़ाही में डाले और तेल को अच्छे से गर्म होने के बाद सरसों के बीज, जीरा, चना दाल, उड़द दाल, मूँगफली, काजू एक एक करके भूरा होने तक तलिये, अब हरी मिर्च, करी पत्ता और सुखी मिर्च मिलाये, इसे अच्छे से सेंकने के बाद आखिर मे हिंग डालिये। इसके बाद चावल लीजिये और उसमे इमली पेस्ट और मसाला डालिये और अपने हाथ का इस्तेमाल करके इसे अच्छी तरह से पूरा मिक्स कीजिये। लीजिये तैयार है आपका पुलिहोरा।