भारत में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों की रवि दहिया ने की शुरुआत


टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विनर पहलवान रवि दहिया ने बुधवार को राजधानी में सांकेतिक दौड़ के साथ बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वींस बैटन रिले के भारतीय चरण की शुरुआत कर चुके है। क्वींस बैटन सोमवार को यहां आई हुई थी। इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर आईओए के संयुक्त सचिव और क्वींस मशाल रिले समिति के अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने इसकी अगुवाई की है। मशाल 16 जनवरी को सिंगापुर के लिए रवाना होने वाली है।

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने बयान में बोला है- बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की क्वीन्स मशाल 10 जनवरी 2022 को दिल्ली पहुंची और बांग्लादेश ओलंपिक संघ के महानिदेशक हामिद इसे बांग्लादेश से लाए थे। रवि दहिया ने आगे कहा है कि,”बैटन रिले का हिस्सा बनकर बहुत अच्छा लगने लगा है। राष्ट्रमंडल खेलों के लिए मेरी तैयारियां बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ चुकी है। मैं बर्मिंघम में स्वर्ण पदक जीतने को लेकर आश्वस्त हूं।” 

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से 8 अगस्त के मध्य होने वाले है। क्वींस बैटन रिले में भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और महासचिव राजीव मेहता समेत अन्य अधिकारियों ने भाग ले लिया है। इस अवसर पर भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त अलेक्स एलिस भी उपस्थित थे। क्वींस बैटन रिले अब 14 जनवरी को बेंगलुरु और 15 जनवरी को भुवनेश्वर में आयोजित की जाने वाली है।