रिलेशनशिप में रिस्पेक्ट देना क्यों है जरूरी, जानिए कारण….


रिलेशनशिप सिर्फ प्यार से नहीं चलता है बल्कि इसके अलावा भी कई चीजें हैं जो दो लोगों को एक-दूसरे से बांधे रखती हैं और वो चीज है रिस्पेक्ट. आजकल के समय में देखा जाता है कि कपल्स एक-दूसरे से प्यार करने का दावा तो करते हैं लेकिन एक-दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं. रिलेशनशिप में सम्मान ना मिलने पर सेल्फ रिस्पेक्ट को चोट पहुंचती है और लोग रिलेशन (Relation) से दूर भागने लगते हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका रिलेशन लंबे समय तक चले, तो एक-दूसरे की रिस्पेक्ट जरूर करें. आइए जानते हैं कि ये क्यों जरूरी होता है.

अच्छाई और बुराई दोनों को स्वीकारते हैं- जब आपको किसी से प्यार होता है तो आप उनकी अच्छाई और बुराई दोनों को ही एक्सेप्ट (Accept) करते हैं. ये दिखाता है कि आप उनकी इज्जत करते हैं. आप उनकी कमियों और कमजोरियों को अलग रख देते हैं और जितना हो सके उन्हें सहन करते हैं. रिस्पेक्ट देने से आप एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाना और समझौता करना सीख जाते हैं. इससे रिलेशन में आगे बढ़ाने में मदद मिलती है.

भरोसा बढ़ता है- जब आप किसी का सम्मान करते हैं तो आप उसकी क्षमताओं और सीमाओं को भी पहचानते हैं. आप उनकी खूबियों का बहुत सम्मान करते हैं और उनमें एक भरोसा बढ़ाते हैं कि आप हर हालात में उनके साथ हैं. जब कपल्स एक-दूसरे का सम्मान करते हैं, तो वो एक सीमा में रहते हैं ताकि सामने वाले को उनकी वजह से चोट ना पहुंचे. विश्वास से प्यार और भी बढ़ जाता है.

सहनशील बन जाते हैं- एक-दूसरे का सम्मान करने से आपमें टॉलरेशन (Toleration) बढ़ जाता है. मैरिड कपल्स (Married couples) से आप जान सकते हैं कि उन्होंने अपनी शादी को लंबे समय तक कैसे चलाया. वहां प्यार से अधिक महत्वपूर्ण रिस्पेक्ट होती है और जहां रिस्पेक्ट नहीं होती वहां प्यार नहीं होता. एक-दूसरे का सम्मान करने से आपके बीच वह मन-मुटाव जल्द खत्म हो जाता है लेकिन अगर सम्मान नहीं है, तो रिलेशन टूट भी सकता है.

सच्चा प्यार मिलता है- सम्मान से पार्टनर के दिल से सच्चा प्यार मिलता है. पार्टनर आपको समझता है, स्वीकार करता है और सभी मुश्किलों से दूर लेकर जाता है. जितनी ज्यादा रिस्पेक्ट होगी, उतना ज्यादा प्यार होगा, इसलिए रिलेशन में रिस्पेक्ट कम न होने दें.