उत्तराखंड चुनाव: भाजपा में 46 टिकटों पर चुनाव समिति की बनी सहमति, 24 सीटों पर ऊहापोह

भाजपा चुनाव संचालन समिति की बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों के नाम पर सहमति बन गई है, जबकि 24 सीटों पर अभी ऊहापोह की स्थिति बनी है। रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ दावेदारों के पैनल पर चर्चा होगी। 19 जनवरी को केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक के बाद प्रत्याशियों की पहली सूची का ऐलान हो सकता है। सूत्रों ने बताया कि 46 दावेदारों के नाम पर तो लगभग समिति ने भी अपनी  हरी झंडी दे दी है। इनमें मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, सभी कैबिनेट मंत्री और कुछ वरिष्ठ व युवा सिटिंग विधायक शामिल हैं। 

सूत्रों ने बताया कि कुछ पैनलों में तीन से ज्यादा नाम भी हैं। इसे लेकर वरिष्ठ नेता ने नाराजगी भी जताई और कहा कि पैनल ऐसे थोड़ी तैयार किया जाता है। यह पैनल लेकर उत्तराखंड चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी के साथ ही भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, महामंत्री (संगठन) अजेय कुमार दिल्ली रवाना हो गए। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी रविवार को दिल्ली रवाना हो सकते हैं। एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री शाह व राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा के साथ रविवार को पूरे पैनल पर प्रारंभिक चर्चा की जाएगी। इसके बाद 19 को केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड की संभावित बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

15 से 20 सिटिंग विधायकों के कट सकते हैं टिकट
एक अन्य पदाधिकारी ने बताया कि यूपी में पहले चरण में 83 प्रत्याशियों का ऐलान किया गया, जिसमें 20 सिटिंग विधायकों के टिकट काटे गए हैं। उत्तराखंड में भी यूपी की तर्ज पर 15 से 20 सिटिंग विधायकों के टिकट कटने तय हैं। 

इन सीटों पर असमंजस
सूत्रों के अनुसार नानकमत्ता, काशीपुर, बाजपुर, हल्द्वानी, नैनीताल, लालकुआं, द्वाराहाट, अल्मोड़ा, जागेश्वर, लोहाघाट, गंगोलीहाट, पिरान कलियर, झबरेड़ा, लक्सर, टिहरी, प्रतापनगर, घनसाली, गंगोत्री, यमुनोत्री, पुरोला, कर्णप्रयाग, थराली, पौड़ी और कोटद्वार विधानसभा सीट को लेकर अभी असमंजस की स्थिति है। 

बैठक में सभी 70 सीटों के दावेदारों के पैनल पर चर्चा की गई। रविवार को पार्टी हाईकमान के समक्ष पैनल रखा जाएगा। इसके बाद होने वाली पार्लियामेंट्री बोर्ड में ही प्रत्याशियों के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।
मदन कौशिक, प्रदेश अध्यक