पंजाब में संभलकर चल रही कांग्रेस, इन मंत्रियों को नहीं मिला टिकट

पंजाब में कांग्रेस ने कुल 79 विधायकों में से 61 को पार्टी का टिकट देकर स्पष्ट रूप से अपने गुट को एक साथ रखने और अन्य दलों द्वारा अवैध शिकार को रोकने की कोशिश की है। कैप्टन अमरिंदर सिंह की कैबिनेट में मंत्री रहे बलबीर सिंह सिद्धू, साधु सिंह धर्मसोत, सुंदर शाम अरोड़ा और गुरप्रीत सिंह कांग्रेस को कांग्रेस ने बेटिकट कर दिया है। 

कुछ सीटों पर विधायकों के खिलाफ जाने वाले कोरकों को एआईसीसी द्वारा नियुक्त स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया है। पार्टी के अंदर के विवाद और वोटों के नुकसान को रोकने के लिए “जीतने की क्षमता” को मानदंड से हटा दिया गया है।

पंजाब विधानसभा की कुल 34 आरक्षित सीटों में से 23 पर कांग्रेस का कब्जा है। पहली सूची में इन सीटों से तीन विधायक अजायब सिंह भट्टी (मलौत), नाथू राम (बल्लुआना) और बलविंदर लड्डी (श्री हरगोबिंदपुर) को हटा दिया गया है।

कुछ सीटों को लेकर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के बीच मतभेद को देखते हुए पार्टी आलाकमान ने अच्छा संतुलन साधने का काम किया है। अमरप्रीत लल्ली (गढ़शंकर) और ब्रिंदर ढिल्लों (रोपड़) को कथित तौर पर शीर्ष नेतृत्व के हस्तक्षेप पर टिकट आवंटित किया गया है। पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश चौधरी और राहुल गांधी के सहयोगी कृष्णा अल्लारु ने अपना रास्ता स्पष्ट किया है।

सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने सुखविंदर कोटली (आदमपुर) और सिद्धू ब्रिंदर सिंह ढिल्लों (रोपड़) को समर्थन दिया था। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि उन्हें जाति और क्षेत्र के आधार पर उन्हें टिकट दिया गया है। युवा कांग्रेस के चार उम्मीदवारों- बरिंदर ढिल्लों, ब्रह्म मोहिंद्रा के पुत्र मोहित मोहिंद्रा, अमरप्रीत लल्ली और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ के भतीजे संदीप जाखड़ को टिकट दिया गया है। दो सांसदों डॉ अमर सिंह और चौधरी संतोख सिंह के बेटों ने भी सूची में जगह बनाई है।