जानिए ऋषभ पंत क्यों हो सकते हैं बेस्ट कैप्टन, गावस्कर-युवराज कर रहे समर्थन


नई दिल्ली: विराट कोहली अब टीम इंडिया के किसी भी फॉर्मेट में कप्तान नहीं रहे हैं. टी20 के बाद अब कोहली ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी है. ODI की कप्तानी से उन्हें हटा दिया गया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ODI और टी20 की कमान तो रोहित शर्मा के हवाले कर दी है. अब BCCI टेस्ट के लिए नए कप्तान को तलाश रही है. 

नए टेस्ट के कप्तान के रूप में लीजेंड सुनील गावस्कर और युवराज सिंह सहित कई ने विकेटकीपर बैट्समैन ऋषभ पंत का नाम सुझाया है. उनका मानना है कि ऋषभ पंत युवा हैं और कप्तानी संभालने के लिए परफेक्ट खिलाड़ी हैं. ऋषभ पंत विकेटकीपर बेस्टमैन हैं, जिसका उन्हें बड़ा लाभ मिल सकता है. कोहली से पहले महेंद्र सिंह धोनी ही टीम के कप्तान थे, जो विकेटकीपर बैट्समैन ही थे. उन्होंने टीम इंडिया को टी20 और वनडे वर्ल्ड कप जिताया है. चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीती थी. युवराज सिंह सहित कई दिग्गजों का मानना है कि विकेट के पीछे से खेल को अच्छे तरीके से समझा जा सकता है.

बता दें कि ऋषभ पंत ने लगातार तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में शानदार प्रदर्शन किया है. खासकर विदेशी जमीन पर उनका बल्ला मुश्किल हालात में भी जमकर बोला है. यह बात उन्होंने गत वर्ष ऑस्ट्रेलिया दौरे पर और इसी साल साउथ अफ्रीका दौरे पर साबित भी की है. पंत ने जनवरी 2021 में गाबा टेस्ट में नाबाद 89 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. हाल ही में उन्होंने केपटाउन टेस्ट की दूसरी पारी में भी नाबाद सेंचुरी जड़ी थी. हालांकि टीम यह मैच नहीं जीत पाई थी.