सर्दियों में मनाली-लद्दाख घूमकर हो गए बोर तो इस जगह पर मनाए हॉलिडे


ठंड के मौसम में लोगों को घूमने का बड़ा शौक होता है और इस मौसम में बर्फ वाली जगहों पर जाने का अपना ही मजा होता है। इसी वजह से सर्दियों के मौसम के आते ही लोग बर्फ की वादियों वाली जगह पर घूमने का प्लान करते हैं। ऐसे में लोग हर बार नई नई जगहों की तलाश करते हैं। अब इसी लिस्ट में आप भी शामिल है और अगर आप मनाली और लद्दाख जैसी जगहों का मजा ले चुके हैं तो इस सर्दी में पटनीटॉप घूमने का प्लान कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं यहां घूमने के बेस्ट प्लेस।

* माथाटॉप पटनीटॉप का सबसे खूबसूरत और पर्यटकों के लिए लवली जगह है। यह खूबसूरत जगह पटनीटॉप से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ सर्दियों के मौसम में हमेशा ही बर्फ की चादर सी बिछी रहती है और यहाँ जाकर आप खूब फोटोज क्लिक करवा सकते हैं।

* कुद पार्क की खूबसूरती बहुत लाजवाब है। यह खूबसूरत फूलों के लिए बेहद प्रसिद्ध है और यहां आप कभी भी घूमने जाए खास ही होता है। हालाँकि आप पटनीटॉप में खूबसूरत पार्क तलाश कर रहे है, तो आपको कुद पार्क से खूबसूरत जगह कहीं और नहीं मिलेगी। यहाँ आप जमकर आनंद ले सकते हैं।

* नत्थाटॉप जम्मू का एक बेहद बेहतरीन और मशहूर पर्यटक स्थल है। यह पटनीटॉप के करीब ही है। अगर आप सर्दी के मौसम में खूबसूरत जगह की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट घूमने की जगह हो सकती हैं। यहाँ जाकर आनंद लेने के बाद आप खुद को बेहतरीन महसूस करेंगे।

* बिल्लू की पाउरी पटनीटॉप से थोड़ी दूर पहाड़ियों पर स्थित है। यहां का नजारा और खूबसूरती पर्यटकों को खूब पसंद है। यहां पहुंचने के लिए लोगों को 270 सीढ़ियां चढ़ने पड़ती है और यह कपल्स के लिए सबसे खास जगह है।

* पटनीटॉप के पास नाग मंदिर स्थित है, और ये घूमने के लिए एक बेहद खूबसूरत प्लेस है। कहते हैं यह मंदिर लगभग 600 साल पुराना है। यहां पर नाग पंचमी के समय भक्तों का तांता लगा जाता है, लेकिन अगर कुछ खास घूमने का मन हो तो आप यहाँ जा सकते हैं।