घर में बनाएं मुंबई स्टाइल में तवा पुलाव


स्ट्रीट फूड (Street Food) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है क्योंकि वह दिखता ही काफी लजवाब है। ऐसे में मुंह में पानी आना लाजमी है। वैसे चटपटा और मसालेदार स्ट्रीट फूड देखकर हमेशा हमको यही लगता है कि पता नहीं ये लोग ऐसा कौन सा सीक्रेट मसाला इसमें डालते हैं, जो इसका स्वाद इतना बेहतरीन हो जाता है। आज हम आपको इसी लिस्ट में बनाना सिखाने जा रहे हैं मुंबई के स्ट्रीट पुलाव (Mumbai Style Tawa Pulao) को। यह देखने में लाजवाब होता है और खाने में बेहतरीन। तो आइए जानते हैं इसकी रेसेपी।

सामग्री- दो कप बिरयानी चावल, एक कप पानी, आधा चम्मच नमक, थोड़ा सा बटर, दो चम्मच घी, एक चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, दो हरी चम्मच, चौथाई पीस शिमला मिर्च बारीक कटी हुई, एक प्याज बारीक कटा, एक गाजर बारीक कटी हुई, नमक स्वादानुसार, एक टमाटर बारीक कटा हुआ, आधा चम्मच कसूरी मेथी, दो चम्मच पावभाजी मसाला, आधा कप गोभी कटा हुआ, आधा कप मटर, एक चम्मच टोमैटो कैचअप, एक चम्मच मिर्च पाउडर और धनिया पत्ते।

बनाने की विधि- इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और धोएं और इसे 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। अब एक बर्तन में पानी उबलने के लिए रखें और जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें आधा चम्मच नमक डालें। अब इसके बाद चावल से पानी निकाल दें और इन चावल को उबलते पानी में डाल दें। अब चावलों को पकने दें और इसके बाद इसे छलनी से छान लें। अब पानी निकालकर अलग कर दें। इसके बाद एक बड़ा तवा या बर्तन लें और इसमें घी डालें और गर्म करें। अब इसमें अदरक लहसुन पेस्ट और हरी मिर्च को डाल दें और थोड़ा सा भूनें। अब इसके बाद प्याज, शिमला मिर्च और गाजर डाल दें और थोड़ी देर पकाएं। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालें और टमाटर के साथ कसूरी मेथी डालें और इन सारी चीजों को धीमी आंच पर पकाएं। इन सभी के बीच गोभी और मटर को हल्का सा उबाल लें और जब ​तवे की सब्जियां थोड़ी गल जाएं, तब इसमें टोमैटो कैचअप डालें और गोभी व मटर भी डाल दें। अब अंत में सारी सब्जियों को मिक्स करें और इसमें पावभाजी मसाला डाल दें और थोड़ा सा बटर डालें। एक बार फिर से सब चीजों को अच्छे से मिक्स करें और इसके बाद इसमें उबला हुआ चावल डालें। अंत में धनिया पत्ते डालकर चावल को गार्निश करें और गर्मागर्म खा लें।