ये कपल करने जा रहा है भारत की पहली मेटावर्स शादी, जानिए क्या है….


दुनियाभर में कोरोना संक्रमण का कहर है और इस कहर के चलते शादी-समारोह सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। आप सभी जानते ही होंगे सरकार की तरफ से शादी जैसे भीड़भाड़ वाले समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसा होने की वजह से अब शादी समारोह में ज्यादा संख्या में लोगों को शामिल होने की इजाजत नहीं है। हालाँकि अब ऐसा लग रहा है की इस समस्या से छुटकारा मिलने लगा है। जी दरअसल ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि तमिलनाडू में भारत की पहली मेटावर्स शादी हो रही है, जिसमें अनगिनत संख्या में मेहमान शामिल हो सकेंगे। जी हाँ और इसे लेकर दिनेश की तरफ से ट्वीटर पर एक पोस्ट करके सूचना दी गई। मिली जानकारी के तहत यह मेटावर्स शादी 6 फरवरी को होगी।

क्या है मेटावर्स- आपको बता दें कि मेटावर्स में ऑग्मेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी और वीडियो टूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसी के साथ इसमें एक डिजिटल स्पेस में लोग एक-दूसरे के साथ डिजिटली मोड से कनेक्ट रहते हैं। अगर हम इसके बारे में आसान शब्दों में बात करें तो आप घर पर होंगे, लेकिन आपका अवतार मेटावर्स में होगा, जिस आप कंट्रोल कर सकेंगे। जी हाँ और इस मेटावर्स की दुनिया में आपका डिजिटल अवतार को सबकुछ करेंगा, जो आप रियल की दुनिया में करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि आप शादी में क्रिप्टोकरेंसी में गिफ्ट भी खरीदकर दे सकेंगे। किसकी हो रही शादी- मेटावर्स शादी तमिलनाडु के एक कपल की है. जी हाँ, इस कपल का नाम दिनेश एसपी और जनगानंदिनी रामास्वामी है जो अगले महीने के पहले रविवार को शिवलिंगपुरम गांव में शादी करेंगे।

वहीं इसके बाद वे रिसेप्शन को वर्चुअली होस्ट करेंगे, जो कि देश की पहली मेटावर्स शादी होगी। इसमें मेहमान वर्चुअली हिस्सा ले सकेंगे। आपको बता दें कि यह शादी भारत की पहली मेटावर्स शादी है जिसको पॉलिगॉन ब्लॉकचेन और TardiVerse मेटवर्स स्टार्टअप होस्ट करेंगे। आपको यह भी बता दें कि दिनेश आईआईटी मद्रास में एक प्रोजेक्ट एसोसिएट हैं जिन्होंने मेटावर्स शादी का आइडिया पेश किया था। इसी के साथ ही उनकी होने वाली पत्नी को भी उनका आइडिया पसंद आया। दिनेश क्रिप्टो और ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी में काम कर चुके हैं और पिछले एक साल से एथेरियम माइनिंग कर रहे हैं। जो क्रिप्टोकुरेंसी का एक रूप है। हालाँकि ब्लॉकचैन मेटावर्स की बुनियादी तकनीक है और दिनेश का कहना है जब मेरी शादी तय हो गई थी, तो मैंने मेटावर्स में एक रिसेप्शन रखने के बारे में सोचा था।