शेयर बाजार के निवेशकों के लिए बड़ीखबर, सेबी ने लॉन्च किया मोबाइल ऐप, जानिए इसके फायदे


नई दिल्ली: शेयर बाजार में निवेस करने का प्लान कर रहे नए निवेशकों के लिए खुशखबरी है. अब शेयर बाजार में निवेश करना और भी आसान होगा. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों की सुविधा के लिए जबरदस्त कदम उठाया है. बोर्ड के अध्यक्ष अजय त्यागी ने बुधवार को निवेशकों को शिक्षा देने वाला एक मोबाइल ऐप सारथी  लॉन्च किया. इसमें निवेशकों को कई तरह की जानकारियां मिलेंगी. 

सेबी ने लॉन्च किया नया ऐप

सेबी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इस ऐप से निवेशकों को प्रतिभूति बाजार (Securities Market), केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रोसेस, ट्रेडिंग एंड सेटलमेंट, म्यूचुअल फंड्स, बाजार केअपडेट्स मिलते रहेंगे. इससे उन्हें बाजार का उतार- चढ़ाव (डेवलपमेंट्स) पता चलता रहेगा. स ही इससे निवेशक शिकायत निवारण तंत्र जैसी चीजों की जानकारी भी मिलेगी.

युवाओं के लिए बेहद खास होगा ये ऐप

इस ऐप को लॉन्च करते हुए त्यागी ने कहा, ‘यह मोबाइल ऐप निवेशकों को सिक्योरिटी मार्केट के बारे में ज्ञान के साथ सशक्त बनाने की दृष्टि से सेबी की एक पहल है. चूंकि हाल ही में बहुत सारे निवेशक के बाजार में प्रवेश किए हैं तो ज्यादातर ट्रेडिंग मोबाइल फोन आधारित है, यह ऐप आसानी से महत्वपूर्ण और इस्तेमाल की जा सकने वाली जानकारी लोगों तक पहुंचाने में मदद करेगा. मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में यह ऐप निवेशकों खासकर युवाओं के बीच लोकप्रिय होगा.’

दो भाषाओं में उपलब्ध है ये ऐप

इसी के साथ आपको बता दें कि यह ऐप हिन्दी और अंग्रेजी दो भाषा में उपलब्ध है. और सबसे खास बात कि आप इसका इस्तेमाल अपने एंड्रॉयड या फिर iOS स्मार्टफोन पर कर सकते हैं. यानी इसे आप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों से ही डाउनलोड कर सकते हैं. मुंबई में आयोजित ऐप के लॉन्च इवेंट में, त्यागी ने ऐप कॉन्टेंट को लगातार अपडेट करने और ऐप को क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर बल दिया.