चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की अंतरराष्‍ट्रीय बेइज्‍जती, पाक के विदेश मंंत्री का वीडियो वायरल

इस्लामाबादः पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना करते हुए कैमरे में कैद हुए हैं. उनसे एक पाकिस्तानी छात्र ने चीन के यात्रा प्रतिबंध को लेकर सवाल किया था. छात्र ने पूछा था कि मलेशिया से लोगों को चीन जाने की अनुमति है, लेकिन पाकिस्तानियों को चीन जाने की अनुमति क्यों नहीं है? इस पर कुरैशी ने जवाब दिया था कि शी जिनपिंग भी कहीं नहीं जाते हैं.  

पाकिस्तानी छात्रों को भुगतना पड़ रहा है खामियाजा

उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति पिछले 24 महीनों से देश से बाहर नहीं गए हैं और लगता है कि आगे भी नहीं जाएंगे. बता दें कि  पाकिस्तान के नागरिकों को 2020 से चीन में प्रवेश करने से रोक दिया गया है. इस फैसले का सबसे ज्यादा खामियाजा पाकिस्तानी छात्रों को भुगतना पड़ रहा है. चीन के यूनिवर्सिटीज में लगभग 28 हजार पाकिस्तानी छात्र पढ़ते हैं. 

छात्रों को करियर खराब होने का डर

वहीं, चीन के यूनिवर्सिटीज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, लेकिन वहां की सरकार ने छात्रों को चीन जाने के लिए कोई औपचारिक निर्देश जारी नहीं किया है. पाकिस्तानी छात्रों को डर है कि अगर वे चीन नहीं लौट पाए तो उनकी शिक्षा बेकार हो जाएगी. वहीं, मेडिकल के छात्रों को डर है कि अगर वह चीन में नौकरी पर प्रैक्टिस नहीं कर पाये, तो उस शिक्षा का पाकिस्तान में कोई महत्व नहीं रह जाएगा. इस चीन में मेडिकल की शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों में काफी गुस्सा है.