इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, प्रोटीन की नहीं होगी कमी

प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है, जो शरीर को स्वस्थ रखता है और हमें ऊर्जा देता है. प्रोटीन मुख्य रुप से एमिनो एसिड से बना होता है. प्रोटीन से शरीर को सभी जरूरी 9 एमिनो एसिड्स मिलते हैं. बच्चों के शारीरिक विकास के लिए भी प्रोटीन जरूरी है. प्रोटीन से शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और डैमेज कोशिकाएं रिपेयर करने में मदद मिलती है. हमारे बाल, स्किन, बोन्स, नाखून, मांसपेशियों, कोशिकाओं और दूसरे अंगों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. नॉनवेज खाने वाले लोगों के पास प्रोटीन की कमी को पूरा करने के कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन शाकाहारी लोगों के पास प्रोटीन के सीमित सोर्स ही बचे हैं. ऐसे में आप हम आपको प्रोटीन से भरपूर 5 शाकाहारी खाद्य पदार्थ बता रहे हैं. आप इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी खाद्य पदार्थ 

1- पनीर- शाकाहारी लोगों को पनीर खूब पसंद होता है. पनीर से शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. बच्चों को भी पनीर खूब पसंद होता है. आप अपनी डाइट में पनीर जरूर शामिल करें. इसके अलावा आप मावा, स्किम्ड मिल्क या दही भी खा सकते हैं. 

2- दूध- दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं बच्चों के लिए दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है. दूध में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है. आपको दिन में 1-2 गिलास दूध जरूरी पीना चाहिए. करीब 100 ग्राम दूध में 3.6 ग्राम प्रोटीन होता है. रोजाना दूध पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है.  

3- सोयाबीन- अगर आप अंडा नहीं खाते तो शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. आप सोयाबीन से अपनी डेली प्रोटीन नीड्स को पूरा कर सकते हैं. करीब 100 ग्राम सोयाबीन में 36.9 ग्राम प्रोटीन होता है. ये काफी हेल्दी ऑप्शन है.

4- दाल- सभी दालों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दाल को प्रोटीन का हाई सोर्स कहा जाता है. अरहर की दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है. इसके अलावा राजमा और छोले में भी प्रोटीन पाया जाता है. दाल को अपने डेली मील का हिस्सा जरूर बनाएं. 

5- मूंगफली- अक्सर लोग सर्दियों में मूंगफली खाना पसंद करते हैं, लेकिन आप प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए पूरे साल मूंगफली का उपयोग कर सकते हैं. मूंगफली में कैलोरी, विटामिन और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है. मूंगफली शरीर को भरपूर पोषण देती है. 100 ग्राम मूंगफली से 20.2 ग्राम प्रोटीन मिलता है.