इस तरह से बनाएंगे खमण ढोकला

शाम के समय में कई बार घर में सभी को भूख लग जाती है। ऐसे में अगर आप कुछ अच्छा बनाना चाहते हैं तो खमण ढोकला बना सकते हैं क्योंकि यह आसानी से बन जाएगा और घरवालों को खाने में भी पसंद आएगा।

खमण ढोकला बनाने की सामग्री- 
मूंग दाल – 1/2 कप
उरद दाल – 1/2 कप
चावल – 1/2 कप
चना दाल – 1/2 कप
दही – 1/2 कप
पानी – 4 बड़े चम्मच
अदरक मिर्च का पेस्ट – 2 चम्मच
हिंग – 2 चुटकी
हल्दी पाउडर – 1/2 चम्मच
तेल – 3 चम्मच
ईनो फ्रूट सॉल्ट – 1 पाउच

खमण ढोकला बनाने की विधि- सबसे पहले एक कटोरी लें, उसमें 1 कप मूंग दाल/हरे चने और 1/2 कप उड़द दाल/स्प्लिट ब्लैक चना डालें। अब इसके बाद 1/2 कप चावल, 1/2 कप चना दाल/छोले डालें और सभी दाल-चावल को पानी से धो लें। इसके बाद सभी दाल और चावल को धोकर 3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। करीब 3 घंटे के बाद, अतिरिक्त पानी निकाल दें और मिश्रण को ग्राइंडिंग जार में डालें। अब 1/2 कप दही (वैकल्पिक रूप से 1 कप छाछ का उपयोग करें), 2 टेबल-स्पून पानी डालें, अच्छी तरह से पीसकर बारीक पेस्ट बना लें।

इसके बाद बैटर को प्याले में निकाल लीजिए। अब इसके बाद बैटर में 2 छोटी चम्मच अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट, 2 चुटकी हींग, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, नमक स्वादानुसार डालें। उसके बाद 2-3 छोटी चम्मच तेल डाल कर सभी चीजों को अच्छी तरह से फैंट लें। अब इसके बाद एक कढ़ाई को गैस पर रखिये, 2 गिलास पानी डालिये, ढक्कन बंद करके 5-6 मिनिट तक उबाल लीजिये। अब एक प्लेट लें और उस पर तेल लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद बैटर में, 1 पाउच ईनो फ्रूट साल्ट डालें और एक दिशा में अच्छी तरह मिलाएँ। अब उसके बाद बैटर को घी लगी प्लेट में निकाल लें और बैटर पर लाल मिर्च पाउडर छिड़क दें। इसके बाद पानी में एक कटोरी/स्टैंड रखें और बैटर प्लेट को प्याले पर रख दें। अब ढक्कन बंद कर दें और अपने ढोकला को तेज आंच पर 10-12 मिनट तक भाप में पकाएं। इसके बाद 15 या 10-12 मिनिट बाद ढक्कन हटाकर ढोकला में एक टूथपिक डाल दीजिए, अगर टूथपिक साफ बाहर आती है, तो इसका मतलब है कि आपका ढोकला पूरी तरह से पक गया है।