सपा के 300 यूनिट फ्री बिजली के वादे पर बड़ी कार्रवाई कर सकता है चुनाव आयोग

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) की तरफ से सरकार बनने के बाद 300 यूनिट बिजली फ्री दिए जाने के वादे के साथ पंजीकरण कराने पर चुनाव आयोग ने जवाब तलब किया है। सपा के इस अभियान को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की गई थी। इसे प्रलोभन देने का मामला करार देते हुए यह शिकायत की गई थी। अब आयोग ने सभी जिलों के चुनाव अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है।

दरअसल, समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने सरकार बनने पर 300 यूनिट बिजली फ्री देने का वादा किया है। इस योजना का फायदा लेने के लिए पार्टी ने नाम लिखाओ अभियान की शुरुआत की गई है। हाईकोर्ट के वकील अमित जायसवाल ने इस पर आपत्ति जाहिर करते हुए शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने चुनाव आयोग से शिकायत करते हुए कहा है कि इस अभियान के तहत वोट के लिए प्रलोभन और रिश्वत दी जा रही है। यह आचार संहिता का खुला उल्लंघन हैं। उन्होंने शिकायत में कहा है कि चुनाव आयोग इस पूरे मामले की तफ्तीश कराकर रोक लगाए।

अब निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के चुनाव अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है। चुनाव आयोग रिपोर्ट मिलने के बाद इस मामले पर फैसला लेगा। वहीं,  अभी तक समाजवादी पार्टी की ओर से इस पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।