पंजाब में नामांकन हुआ शुरू, कई प्रत्‍याशियों ने दाखिल किए परचे

चंडीगढ़, पंजाब विधाानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज से प्रत्‍याशी अपने नामांकन पत्र दाखिल करने शुरू कर दिए हैं। राज्‍य में फरीदकोट और बठिंडाासहित कुछ स्‍थानों पर अब तक नामांकन की सूचना है।  राज्‍य में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 20 फरवरी को होगा। नामांकन के दौरान रिटर्रिंन अफसर के समक्ष प्रत्‍याशी के साथ दो व्‍यक्ति ही मौजूद रह सकेंंगे। उम्‍मीदवार आनलाइन नामांकन भी दाखिल कर सकेंगे।

कांग्रेस के प्रत्याशी कुशलदीप सिंह ढिल्लों ने फरीदकोट विधानसभा हलके से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया!

इसके साथ ही बठिंडा के मौ़ड मंडी विधानसभा सीट से शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार जगमीत सिंह बराड़ ने पहले दिन अपना नामकन पत्र दाखिल किया।  

बता दें कि विभन्नि पार्टियोंकी मांग के बाद चुनाव आयोग ने पंजाब मेंं विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम में बदलाव किया था। इससे बाद पंजाब में नामांकन प्रक्रिया आज शुरू हुई है।। चुनाव आयोग द्वारा जारी हिदायतों अनुसार रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखि़ल करते समय उम्मीदवार के साथ दो व्यक्ति ही जा सकेंगे।

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. एस करुणा राजू ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से पहले से जारी हिदायतों में संशोधन करते हुए नामांकन पत्र दाखि़ल करते समय साथ जाने वाले व्यक्तियों की संख्या पांच से घटा कर दो कर दी गई है। इसके साथ ही नामांकन पत्र दाखि़ल करते समय जाने के लिए पहले से तीन गाड़ियों की संख्या को घटा कर दो कर दी गयी है।

उन्होंने बताया कि उम्मीदवार के लिए नामांकन पत्र सी.ई.ओ./डी.ई.ओ. की वैबसाइट पर भी उपलब्ध करवाया गया है जिसको उम्मीदवार ऑनलाईन भरने के उपरांत प्रिंट ऐफीडैविट जो कि नोटरी द्वारा तसदीकशुदा ऐफीडैवट के साथ नत्थी करके जमा करवा सकते हैं।

डा. राजू ने बताया कि रिटर्निंग अफ़सर नामांकन पत्र करवाने वाले उम्मीदवारों को स्टैगरड मैनर में बुला के भी नामांकन पत्र हासिल कर सकते हैं जिससे एक समय पर ही भीड़ जमा न हो सके। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार ज़मानत राशि आनलाइन विधि के द्वारा जमा करवा सकता हैं। इसके अलावा खजाने में ज़मानत राशि जमा करवाने की सुविधा भी उपलब्ध है। उम्मीदवार आनलाइन विधि के द्वारा अपना वोटर प्रमाण पत्र भी हासिल कर सकता है।

  • चुनाव की अधिसूचना और नामांकन प्रक्रिया शुरू: 25 जनवरी।
  • नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि- 1 फरवरी।
  • नामांकन पत्रों की जांच – 2 फरवरी।
  • नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख- 4 फरवरी।
  • नामांकन का समय – दिन में 11 बजे से तीन बजे।
  • मतदान की तिथि – 20 फरवरी।
  •  मतगणना तिथि- 10 मार्च।