उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश के बाद अब शीत लहर का कहर,जानें क्या है मौसम का हाल

करीब छह दिन बाद उत्तराखंड में मौसम खुल गया। हालांकि, अब भी कई इलाकों में आंशिक बादल छाये रहे और दिनभर बर्फीली हवाओं ने कंपकंपी छुड़ाई। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। मैदान में कोहरा और पहाड़ों में पाला दुश्वारियां बढ़ा सकता है।

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी से प्रदेशवासियों को फौरी राहत मिली है। हालांकि, कड़ाके ठंड अब भी बरकरार है। तमाम चोटियां बर्फ से लकदक हैं और अब भी कई यातायात मार्ग अवरुद्ध हैं। हालांकि, पर्यटक स्थलों पर हिमपात के बाद बड़ी संख्या में पर्यटक उमड़ रहे हैं। गुरुवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में सुबह से ही धूप खिली रही। जबकि, कहीं-कहीं हल्के बादल भी मंडराते रहे। वहीं, मैदानों में शीत दिवस की स्थिति बनी रही। तापमान में आए गिरावट के कारण पहाड़ से लेकर मैदान तक कंपकंपी बनी हुई है। ज्यादातर इलाकों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम बना हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में अगले तीन दिन मौसम शुष्क बना रह सकता है। ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार समेत अन्य मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाने के आसार हैं। जबकि, पहाड़ों में पाला दुश्वारियां बढ़ा सकता है। जिससे सड़कों पर सफर खतरनाक होने की आशंका है। प्रदेश में कहीं-कहीं शीत दिवस की स्थिति को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिले

उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों में हुई बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिल उठे। उन्होंने मसूरी, धनोल्टी, चकराता समेत कई स्थानों पर बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया। वहीं, बर्फबारी से पहाड़ी क्षेत्रों में इससे मुसीबतें भी बढ़ गई, कई जगहों पर रास्ते बंद रहे तो सर्दी का सितम भी देखने को मिला।