भारत में वेलेंटाइन डे मनाने के लिए सबसे रोमांटिक है ये जगह

प्यार का महीना आने वाला है। जी हाँ, फरवरी का महीना प्यार का महीना होता है और इस महीने में कपल घूमने जाने के लिए अच्छी जगह खोजते हैं। अगर आप भी किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जहाँ आप वेलेंटाइन डे मना सके तो आप ऊटी जा सकते हैं। यह दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा है। जी हाँ और यह एक बहुत ही सुंदर पर्यटन स्थल है। आप सभी को बता दें कि हर साल यहां अनेकों सैलानी घूमने जाते हैं। जी हाँ और ऊटी का पूरा नाम उदगमंडलम (Udagamandalam) है। आपको बता दें कि ऊटी कोयंबटूर के उत्तर में 86 किमी और मैसूर से 128 किमी दक्षिण में स्थित है। ऐसे में अगर आप भी वैलेंटाइन पर पार्टनर के साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इस बार ऊटी जा सकते हैं।

* वैसे अगर आप ऊटी जाएं तो यहां की ऊटी झील जाना ना भूलें। यहां आप आराम से कुछ खास और सुकून वाले पल गुजार सकते हैं। साल 1825 में निर्मित यह झील 2।5 किलोमीटर लंबी है। सबसे खास बात ये है कि इस जगह पर कई फिल्मों की भी शूटिंग हो चुकी हैं।

* 8,606 फीट की ऊंचाई पर डोड्डाबेट्टा चोटी घूमने के लिए बहुत ही शानदार जगह है। आप सभी को बता दें कि ऊटी से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस चोटी को देखना खुद में खास होता है। जी हाँ और तो और यहां के कई मंत्रमुग्ध करने वाले नजारों को आप कैद कर सकते हैं।

* यहाँ कामराज सागर झील भी है और यह ऊटी शहर के बस स्टॉप से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ हरे भरे जंगलों से घिरी हुई कामराज झील हर किसी को अपनी तरफ खींचने में आगे है। इस जगह पर वक्त गुजारना हर किसी के लिए खास होता है।

* 1844 में बना फर्नहिल पैलेस हर किसी को अपनी तरफ खींचता है। जी हाँ और इस पैलेस को मैसूर के महाराजा का ग्रीष्मकालीन बंगला था। जी दरअसल महल की भव्यता कमाल की है और यह आपको दीवाना कर सकती है।

* गुडालुर से 8 किमी दूर स्थित, सुई रॉक व्यू-पॉइंट बहुत ही खूबसूरत प्लेस है। गुडालुर ऊटी से लगभग 51 किमी दूर है, ये जगह ट्रैकिंग करने के लिए भी बेस्ट है। वहीं सुई रॉक व्यू-पॉइंट को इसका यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि इसका आकार एक सुई जैसा दिखता है।