आज ही घर में बनाए गाजर मेथी की सब्जी

आज के समय में लोग सुखी सब्जियां बनाने में कतराते हैं क्योंकि कुछ समझ नहीं आता कि क्या बनाए और कैसे बनाए? तो आज भी अगर आप कुछ सुखी सब्जी बनाने के बारे में सोच रहे हैं और कुछ समझ नहीं आ रहा है तो हम आपको बताने जा रहे हैं गाजर मेथी की सब्जी बनाने के बारे में। यह बनाने में बड़ी आसान है और खाने में बहुत टेस्टी। तो आइए जानते हैं कैसे बनाना है गाजर मेथी की सब्जी।

गाजर मेथी की सब्जी बनाने के लिए सामग्री –
1 गडॅडी मेथी
250 ग्राम गाजर
1 छोटा चम्मच जीरा
2-3 चुटकी हींग
1-2 हरी मिर्च, बारीक कटी
1 छोटा चम्मच अदरक, बारीक कटा
1 छोटा चम्मच नमक
¼ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1½ छोटा चम्मच पिसा धनिया
½ छोटा चम्मच अमचूर। खटाई
¼ छोटा चम्मच गरम मसाला
1½ बड़ा चम्मच तेल

गाजर मेथी की सब्जी बनाने की विधि- मेथी के मोटे डंठल हटाकर मेथी की पत्तियों को बहुत अच्छे से धो लें। अब इसके बाद इसे 5 मिनट के लिए छलनी पर छोड़ दें जिससे इनका अतिरिकत पानी निकल जाए। अब इसके बाद इन मेथी को बारीक काट लें। इसके बाद आप गाजर को अच्छे से धो लें। वहीं अगर ज़रूरत हो तो बाहरी त्वचा हटाएँ और अब इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में मध्यम आँच पर तेल गरम करें। वहीं जब तेल गरम हो जाए तो इसमें जीरा डालें और कुछ सेकेंड के लिए भूनें और फिर हींग डालें। इस दौरान आँच को धीमा करके हरी मिर्च और बारीक कटी अदरक डालें। अब इसे कुछ सेकेंड्स के लिए भूनें।

इसके बाद इसमें कटी मेथी डालें और इसे दो मिनट के लिए मध्यम आँच पर भूनें। इसके बाद गाजर के टुकड़े डालें और इसे मेथी के साथ अच्छे से मिलाएँ। अब गाजर मेथी को एक मिनट के लिए मध्यम आँच पर भूनें। इसके बाद गाजर मेथी में नमक, लाल मिर्च, और पीसा धनिया डालें। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ। अब गाजर के गलने तक ढक कर पकाएँ। ऐसा करने में तकरीबन 5 मिनट का समय लगता है। अब जब गाजर गल जाए तो इसमें गरम मसाला और अमचूर पाउडर डालकर सब्जी को दो मिनट के लिए भूनें। इसके बाद आँच बंद कर दें।